logo

जन-धन संग्रह : आजसू पार्टी झारखण्ड की भावनाओं को आवाज़ देने के लिए प्रतिबद्ध: सुदेश कुमार महतो

mahto_sudesh.jpg

चतरा: 

आजसू पार्टी झारखण्ड की भावनाओं को आवाज़ देने के लिए प्रतिबद्ध है।  गांव-गरीब, शोषितों, वंचितों की वेदनाओं को देखने और समझने के पश्चात हमने यह निर्णय लिया कि संघर्ष वर्ष में हम छोटे से छोटे जन आंदोलन से जुड़ेंगे और झारखण्ड की जनता की मांग एवं उनकी पीड़ा को सड़क से लेकर सदन तक पहुँचाएंगे। उक्त बातें झारखण्ड के पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं आजसू पार्टी के केंद्रीय अध्यक्ष सुदेश कुमार महतो ने सिमरिया के पूर्व विधायक स्व. रामचंद्र राम की पुण्यतिथि के अवसर पर सिमरिया में आयोजित जनसंग्रह-धनसंग्रह कार्यक्रम के दौरान कही। ज्ञात हो कि आजसू पार्टी ने 7 फरवरी को पूरे राज्य में जनसंग्रह-धनसंग्रह अभियान का शुभारंभ किया था। इस अभियान के माध्यम से पार्टी ने पूरे राज्य से एक लाख सक्रिय सदस्य तथा दस लाख साधारण सदस्य बनाने का लक्ष्य रखा है। इसी क्रम में आज सिमरिया से एक साथ पांच सौ सदस्यों से इस अभियान से जुड़कर आजसू पार्टी को योगदान दिया।

गांव की सरकार नारा नहीं विचारधारा

सुदेश ने  कहा कि गांव की सरकार हमारा नारा नहीं बल्कि विचारधारा है। हमने पिछले चुनाव के दौरान गांव की सरकार की विचारधारा को जनता के समक्ष रखा। इस नई विचारधारा एवं नई सोच के साथ झारखण्ड के बारह लाख लोग प्रत्यक्ष रुप से जुड़ें। यही हमारी जीत, हमारी ताकत है। उन्होंने कहा कि राज्य की जनता को अपने मौलिक अधिकारों, अपनी पहचान के लिए एकजुट होकर लड़ना होगा। कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि आजसू पार्टी वोट और चुनाव की राजनीति नहीं करती। हम लोगों के दिलों को जीतने की राजनीति करते हैं। झारखण्ड एवं झारखण्डियत की राजनीति करते हैं। हमें राज्य की आवाम की ज़िंदगी को बदलने के लिए रोडमैप तैयार करना होगा और अपने कार्यक्रमों में उसे शामिल करना होगा। साथ ही उन्होंने कहा कि आजसू पार्टी झारखण्ड की पहली पार्टी है जिसने झारखण्डियों के पहचान का आधार क्या हो, उसे लेकर अपना दस्तावेज तैयार किया। और हम पक्ष में हो या विपक्ष में, हमने उस दस्तावेज को सदन के पटल पर रखा।

राज्य सरकार हर मोर्चे पर विफल
इस दौरान उन्होंने राज्य सरकार की नाकामियों गिनाते हुए कहा कि पिछले दो वर्षों से सरकार ट्रांसफर पोस्टिंग, खनिज संपदाओं के दोहन में जुटी है। झामुमो महागठबंधन की सरकार अपने मेनिफेस्टो के बिल्कुल ही विपरीत कार्य कर रही है। चाहे तीन लाख के आवास की बात हो या पहले कैबिनेट में पिछड़ों के आरक्षण की बात या फिर पांच लाख नौकरी या बेरोज़गारी भत्ता की बात, सभी जुमले साबित हुए। सुदेश कुमार महतो ने राज्य सरकार द्वारा चलाए गए आपके अधिकार-आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम को लेकर कहा कि आज भी राज्य की जनता आवास, पेंशन और राशन के लिए अधिकारियों के दरवाजे पर दौड़-भाग कर रही। इस कार्यक्रम के माध्यम से कितने लोगों की समस्याओं का पूर्ण समाधान हुआ तथा कितने पेंडिंग हैं, इसका ब्योरा सरकार को देना होगा।

छात्र सम्मेलन को किया संबोधित
केंद्रीय अध्यक्ष सुदेश कुमार महतो ने सिमरिया में आयोजित छात्र सम्मेलन को भी संबोधित किया। कहा कि बड़े लक्ष्य की प्राप्ति के लिए हमें संघर्ष का दायरा बड़ा करना होगा। झारखंड के प्रत्येक युवा को अपनी जिम्मेदारी तय करनी होगी। प्रवक्ता ने बताया कि स्थानीय नीति, नियोजन नीति, भाषाई विवाद, जातीय जनगणना, सरना धर्म कोड, आरक्षण एवं बेरोज़गारी को लेकर आजसू पार्टी आगामी 7 मार्च को विधानसभा घेराव करेगी। इसे लेकर राज्य के कोने-कोने में आजसू पार्टी के कार्यकर्ताओं द्वारा व्यापक तैयारियां की जा रही हैं।