logo

हेल्थ : इस डाईट को अपनाकर आप भी जी सकते हैं 100 साल की जिंदगी, रिसर्चर्स का दावा 

diet.jpg

डेस्कः
क्या आप जानते है कि 100 वर्ष तक जीना बेहद ही आसान है। सिर्फ अपने खाने पीने में थोड़ा बदलाव लाने से आप भी जी सकते है 100 वर्ष। जिंदगी में जुग-जुग जियो तो हमने हमेशा ही सुना है, लेकिन किसी ने कभी ये बताया ही नहीं के लंबे उम्र तक जीना कैसे है। चलिए कोई नहीं, अभी भी देर नहीं हुई है आज हम आपको बताते है लंबी उम्र तक जीने का राज़। इसके लिए अपको ज्यादा कुछ नहीं करना बस अपने डाईट में थोड़े बदलाव लाने है। ऐसा हम नहीं कह रहे ऐसा कहना है यूनिवर्सिटी ऑफ विस्कॉन्सिन के प्रोफेसर रोजलिन एंडरसन और USC लियोनार्ड डेविस स्कूल के प्रोफेसर वाल्टर लोन्गो का। दोनों ने पिछले 10 साल में पोषण पर हुई सैकड़ों रिसर्चेज को स्टडी किया। उन्होने हाल में ही प्रकाशित होने वाले जर्नल सेल में इसका ज़िर्क किया है। 


ऐसा भोजन जिससे जी जा सकती है लंबी जिंदगी 
जानकारी के अनुसार रिसर्चर्स ने ऐसा भोजन ढूंढ निकाला है जिसके सेवन से लंबे समय तक जिया जा सकता है। शोधकर्ताओं की माने तो प्लांट बेस्ड कार्बोहाइड्रेट और फैट वाला भोजन बढ़ाकर और प्रोसेस्ड फूड को कम कर के लंबी उम्र हासिल की जा सकती है। दुनियाभर के लोगो का ये मानना है की उपवास रखने से सिर्फ वज़न घटाया जा सकता है लेकिन एंडरसन की मानें तो यह लंबी उमर के लिए भी अहम है। बड़ी बात तो ये है की शोधकर्ताओं का मानना है की डार्क चॉकलेट भी लंबी उम्र पाने में मददगार है। इसके अलावा उनका मानना है की हर दिन में 30% कैलोरी नट्स, ऑलिव ऑइल और कुछ डार्क चॉकलेट से  मिलनी चाहिए।


रेड मीट खाने से बचे 
जानकारी के लिए बता दें की रिसर्चर्स ये भी सलाह देते है की हमें रेड मीट और प्रोसेस्ड मीट खाने से बचना चाहिए। इसके अलावा रिफाइंड अनाज और एडेड शुगर से भी दूरी रखनी चाहिए। रिसर्चर्स की माने तो अगर हम प्लांट बेस्ड फूड पर ज़्यादा ध्यान दे तो ये हमारे जीवन में 10 साल तक जोड़ सकता है। उनका यह भी सुझाव है की हमें अपने भोजन में प्रोटीन का सेवन सीमित कर देना चाहिए इससे हमे उमर बढ़ाने में मदद मिलती है। बता दें की प्रोटीन और अमीनो एसिड से हॉरमोन प्रोडक्शन बढ़ता है और शरीर की जैविक प्रक्रिया तेज हो जाती है। इससे शरीर जल्दी जर्जर होता है।


इंटरमिटेंट फास्टिंग भी है अच्छा ऑप्शन 
इन बातों को ध्यान में रखने के साथ-साथ शोधकर्ता इंटरमिटेंट फास्टिंग का भी सुझाव देते है। हैं। उनके अनुसार, रोज 11 से 12 घंटे के अंतर से खाने और बचे 12 घंटे फस्टिंग करना बेहतर होता है। हर 3 से 4 महीने में एक से ज्यादा दिन उपवास से भी मदद मिल सकती है। तो ये थे कुछ छोटे-मोटे उपाय जिससे आप भी चाहे तो अपनी उमर बढ़ा सकते साथ ही अपने चाहने वालो को भी जुग-जुग जीने का वरदान दें सकते है।