logo

घरेलू नुस्खे : गर्मियों में अगर टैनिंग से बचना है तो काम आ सकते है ये पांच नुस्खे

SKIN.jpg

हेल्थः

गर्मियों के समय में टैनिंग लोगों के लिए एक आम समस्या बन जाती है। और इस टैनिंग का सबसे बड़ा कारण होता है सूरज की हानिकारक किरणें । हमारी त्वचा काफी नाज़ुक होती है। अगर हम ज्यादा देर तक धूप में सूरज की किरणों के डायरेक्ट संपर्क में रहते है तो इसका हमारे चहरे पर खतरनाक असर पड़ता है। इससे हमें ना सिर्फ टैनिंग जैसी समस्या होती है बल्कि आगे जाकर ये कैंसर का कारण भी बन सकती है। 


आखिर क्यों होती है टैनिंग
हमारे शरीर में मेलानिन हमारी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है। लेकिन ज्यादा समय तक धूप में रहने से शरीर का मेलानिन प्रभावित होता है। और यही कारण बनता है हमारी टैनिंग का मेलानिन के प्रभावित होने से पहले तो हमारी त्वचा झुलस जाती है और बाद में उसकी रंगत दब जाती है। लेकिन भारत में लोगों के शरीर में मेलानिन की मात्रा काफी हाती है इसलिए डरने वाली कोई बात नहीं है। 


तो आखिर कैसे बचे टैनिंग से


एलोवेरा- टैनिंग से बचने के काफी उपाय है। इनमें से सबसे पहला है एलोवेरा है। गर्मी के दिनों में एलोवेरा चहरे को ठंडक देता है और साथ ही साथ त्वचा में नमी भी बनाए रखता है। ये चहरे पर एक परत की तरह काम करता है और उसे सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है। एलोवेरा को नींबू के रस के साथ मिला कर लगाए और थोड़ी देर बाद त्वचा को पानी से धो ले। 

Aloe Vera Farming: ऐलोवेरा की खेती में 5 गुना मुनाफा! जानिए कैसे करें लाखों  की कमाई - aloe vera farming cost and profit How to start Aloe Vera farming  Aloe Vera cultivation


टमाटर- टमाटर भी टैनिंग से लड़ने में काफी असरदार साबित हो सकता है। टमाटर में मौजूद लाइकोपिन एक नैचुरल सन्सक्रिन का काम करता है जो हमारी कोशिकाओं को नष्ट होने से बचाता है। इसके लिए टमाटर के गूदे को त्वचा पर 10 मिनट के लिए लगाए और फिर ठंडे पानी से धो ले। 

टमाटर खाने के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप - 10 benefits of tomato - AajTak


पपीता- पपीता टैनिंग को हटाने के लिए एक असरदार नुस्खा बन सकता है। पपीता काफी ज्लदी हमारी त्वचा में रंगत और चमक बढ़ाता है। पपीते से टैनिंग को हटाने के लिए पके पपीते को मैश कर के चहरे पर लगाए और फिर 10 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। 


शहद-नींबू- नींबू में मौजूद एसकॉर्बिक एसिड टैनिंग का असर कम होता है। इसे लगाने के लिए एक चम्मच शहद में नींबू की कुछ बुंदे मिलाए और चेहरे पर लगाए और फिर थोड़े देर बाद धो ले। 

शहद और नींबू के ये फायदे जानकार रह जायेंगे आप दंग – SI News Today


आलू का रस- आलू एक प्रभावी डीटैनंग एजेंट है। इसे लगाने के लिए पहले आलू का पेस्ट बनाए  और उसमें नींबी का रस मिलाकर चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाए और फिर ठंडे पानील से धो ले।

झुर्रियां हटाने में कैसे मदद करता है आलू का रस | How to use Potato Juice to  Remove Wrinkles - Hindi Boldsky