logo

हेल्थ : बाल स्ट्रेट करवाने के बाद अगर हो रहा है हेयरफॉल तो अपनाएं ये नुस्खा

hairfall.jpg

डेस्कः
खूबसुरत और चमकदार बाल हर लड़की का सपना होता है। कुछ लड़कियों के बाद रूखे और कर्ली होते हैं तो वो अपने बालों का रिबॉन्डिंग करवा लेतीं हैं। लेकिन जरूरी नहीं है कि हर बार आपको इसका पॉजिटिव परिणाम ही मिले। रिबॉन्डिंग करवा लेने से अक्सर हेयर फॉल की समस्या होती है, लेकिन जब यह बढ़ने लगे तो इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। शुरुआत में इसका इलाज किया जाए तो उसे रोका जा सकता है। वहीं अपने हेयर केयर रूटीन में कुछ चीजों को जरूर शामिल करें


कब ना करवाएं रिबॉन्डिंग 
अगर आपके बाल पहले से ही झड़ रहे हैं तो रिबॉन्डिंग नहीं करवानी चाहिए । यह आपके बालों को डैमेज कर सकता है। बिना अपने बालों के टाइप को समझें, कभी रिबॉन्डिंग कराने की गलती ना करें। कुछ लोगों के बाल पहले से ही पतले होते और इन पर केमिकल प्रयोग करने से बाल तेजी से झड़ना शुरू हो जाते हैं। 


तेल लगाना ना छोड़े 
रिबॉन्डिंग के बाद लड़कियों को ऐसा लगता है कि उनके बाल कुछ महीने तक हमेशा स्ट्रेट रहेंगे, ऐसे में वह तेल लगाना छोड़ देती हैं। यह गलती नहीं करनी चाहिये। बालों पर समय दर समय  ऑयलिंग करते रहना चाहिये। इसके लिए आप कैस्टर ऑयल और नारियल तेल दोनों को मिलाकर लगाएं। ऑयल बालों को पोषण देने के साथ-साथ कंडीशनिंग भी करता है।


खूब पानी पियें 
आपको कोशिश करनी है कि हर रोज कम से कम 2 से 3 लीटर पानी पिएं। पानी आपकी स्किन और बालों से जुड़ी आधी परेशानियों को ठीक कर सकता है। जिस तरह त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए ये जरूरी है, ठीक उसी तरह बालों को भी हेल्दी रखने के लिए पानी पीना जरूरी है। 


हेयर मास्क बनाकर लगाएं 
अगर बार झड़ रहे हैं तो उससे बचने के लिए भृंगराज पाउडर, करी पत्ता और सोक किया हुआ मेथी सीड्स मिक्स कर बनाया हुआ हेयर पैक बेस्ट साबित हो सकता है। ये तीनों ही इंग्रेडिएंट्स हेयर फॉल रोकने के लिए मददगार माने जाते हैं। 

अगर आपके बाल तेजी से झड़ रहे हैं और कुछ भी लगाने पर फायदा नहीं हो रहा है, तो बेहतर होगा कि आप एक्सपर्ट की सलाह लें।