logo

Mother's Day : इस साल 8 मई को मनाया जाएगा मदर्स डे, जानिए कैसे हुई थी इस दिन की शुरुआत

MOTHER.jpg

डेस्कः

न मातु: परदैवतम्। अर्थात मां से बढ़कर कोई देव नहीं। पुरी दुनिया में मां और बच्चे का रिश्ता सबसे अनमोल माना जाता है। हर बच्चे के लिए उसकी मां सबसे अहम होती है और आखिर हो भी क्यों ना बाकी सारे रिश्तों से 9 महीने ज़दा पुराना होता है ये रिश्ता। मां से भोला और निस्वार्थ कोई नहीं। जो मां पूरे जीवन भर बिना किसी लालच के अपने बच्चे की सेवा में लगी रहती है। उस मां के लिए एक दिन तो क्या पूरा साल भी कुर्बान कर दें तो कम है। लेकिन अपनी इस भाग दौड़ भरी ज़िन्दगी में हम अकसर अपनी मां को यह एहसास दिलाना भूल जाते है की वो हमारे लिए कितनी जरुरी है। ऐसे में हर बच्चा चाहता है कि वो अपनी मां को खास महसूस कराए और उन्हें बताए की वो उन्हें कितना चाहते है। इसलिए मां के सम्मान और उनके प्यार में हम मदर्स डे मनाते हैं। हर साल मई के दूसरे रविवार को मदर्स डे मनाया जाता है। इस साल ये 8 मई को है। लोग इस दिन अपनी मां को खुश रख कर और खास महसूस करा कर उन्हें ये बताने की कोशिश करते है की वो हमारे जीवन में कितनी अहम भुमिका रखती है।


कैसे हुई शुरुआत
मदर्स डे मनाने का इतिहास कुछ ज्यादा पुराना भी नहीं है। इस दिन को मनाने की शुरुआत औपचारिक तौर पर 1914 में हुई थी जो एक एना जार्विस नाम की महिला ने की थी। एना अपनी मां से बेहद प्यार करती थी लेकिन उनकी मां का निधन हुआ तो एना ने शादी ना करने का फैसला लिया। और अपना पुरा जीवन अपनी मां को समर्पित कर दिया। उन्होंने ही अपनी मां के सम्मान में मदर्स डे की शुरुआत की। पुराने दिनों में इस दिन को मदरिंग संडे कहा जाता था। एना के इस कदम के बाद अमेरिका के उस वक्त के राष्ट्रपति ने औपचारीक तौर पर 9 मई 1914 को मदर्स डे मनाने को एलान किया। इसके बाद मई के दूसरे रविवार को मदर्स डे मनाने को फैसला हुआ। बाद में मदर्स डे को मई के दूसरे रविवार के दिन मनाने की स्वीकृति अमेरिका समेत यूरोप, भारत और कई अन्य देशों ने भी दी। 


क्या करते है मदर्स डे पर
मदर्स डे मनाने के सबसे बड़ा कारण है अपनी मां को ये बताना की वो हमारे जीवन में कितनी अहमियत रखती है। लोग इस दिन को अलग-अलग तरीके से मनाते हैं। कुछ लोग अपनी मां के साथ बाहर घूमने जाते है तो कुछ लोग मां को एक दिन के लिए घर के कामों से छुट्टी दे देते है। कुछ लोग मां के साथ समय बिताते है तो कुछ उन्हें गिफ्ट और सरप्राइज़ प्लान करते है। आप चाहे कुछ भी करे आपका एक ही इरादा होना चाहिए की आप अपनी मां को खुश और खास महसूस कराना।