logo

HEALTH : बढ़ती गर्मी में अगर रखेंगे इन बातों का ख्याल, तो रहेंगे हमेशा ठंडा-ठंडा COOL-COOL

GARMI.png


डेस्कः
गर्मी में  तापमान बढ़ता जा रहा है। ऐसे में लोग केवल फैन या एसी में ही बैठना पसंद करते हैं। फैन और एसी से शरीर का तापमान बाहर से तो ठंडा हो जाता है, लेकिन शरीर के अंदर की गर्मी को शांत करना भी जरूरी है।  ऐसे में कुछ लोगों को गर्मी की वजह से कई तरह की परेशानियां भी झेलनी पड़ जाती हैं। उनमें कुछ सामान्य गर्मी में डिहाइड्रेशन, हीट स्ट्रोक, चक्कर आना, उल्टी और दस्त की समस्या बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। इन सभी परेशानियों से दूर रहने के लिए आपकी बॉडी में कूलिंग इफेक्ट्स का होना बहुत ज्यादा जरूरी है। तो चलिए जानते हैं कौन से  उपायों से इन परेशानियों को दूर किया जा सकता है । 

1 - नहाने से पहले नारियल तेल से मसाज करें-

आपको  अपने लिए कूलिंग ऑयल्स नारियल का तेल  का इस्तेमाल करना चाहिए। साथ ही  मसलन, खस, चंदन और चमेली का तेल शरीर के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है. इतना ही नहीं बल्कि कुछ लोग ज्यादातर नारियल तेल का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं. आप नहाने से पहले नारियल तेल से पूरे शरीर की अच्छी तरह से मसाज कर लें, ताकि आपके शरीर को राहत मिले।  ओर आपको पूरा दिन ठण्ड का एहसास होता रहे।  

2 - मटके का पानी पिएं- 

आमतोर  लोग गर्मियों में आइसक्रीम, बर्फ, फ्रिज में रखा पानी आदि ठंडी चीजों का सेवन  कारन पसंद करते है।  इसे उनके सरिस को बाहरी ठंडक मिलती है लेकिन आप मिटटी के बर्तन यानि की मटका का पानी पीते  है तो,इसी आपके मन को भी शांति मिलेगी और आपकी प्यास भुझेगी ,जो आपको अंदर से ठण्ड देगी। इसी आपका सरिस भी स्वस्थ रहेगा।

 

3 - भोजन में बदलाव लाएं- 

दरअसल गर्मी में शरीर में पित्त बहुत अधिक बढ़ जाता है, जो आपके शरीर के तापमान को एकदम से बढ़ा देता है। इसलिए ऐसे में हमारी सलाह यही है की गर्मी के दिनों में आप हरी सब्जिया और फल का सेवन करें।  इसमें सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है तरबूज, खरबूज, नाशपाती, सेब, जामुन, खीरा आदि. इसलिए गर्मियों में इन चीजों का सेवन निश्चित रूप से करें।  

4- गर्मियों में समय से खाना खाएं-

 ज्यादातर लोग गर्मियों में भूख न लगने की शिकायत करते है, जिसके कारण वह समय-समय पर खाना नहीं खाते हैं. आपको बता दें कि यही सबसे बड़ी गलती मानी जाती है क्योंकि समय-समय पर न खाने से सीने में जलन होने लगती है और शरीर में हीट भी बढ़ जाती है. ऐसे में आपको खाना समय पर खाना चाहिए ताकि इन परेशानियों से आप दूर रहें.