logo

मकान को कोबरा ने बनाया अपना ठिकाना, 16 बच्चे और 32 अंडे निकलने से मचा हड़कंप; यहां का है मामला

cobra_muzz2.jpg

द फॉलोअप डेस्क
बिहार के मुजफ्फरपुर के एक घर से सांप का झुंड मिला है। यहां से कोबरा सांप के 16 बच्चे और 32 अंडा मिला है। मिली जानकारी के अनुसार 4 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद सांपों का रेस्क्यू किया गया। रेस्क्यू टीम ने मिट्टी के अंदर बने बिल से सांप और अंडे को बाहर निकाला। इसको देख वन विभाग कि रेस्क्यू टीम भी हैरान हो गई। 


मकान मालिक ने फर्श से निकलते देखा था 6 सांप
इस संबंध में मकान मालिक ने बताया कि बीते 2 दिनों से वो पक्के मकान के कमरे के मिट्टी के फर्श में बने बिल से सांप निकलते हुए देख रहे थे। पहले उन्हें लगा कि बारिश का पानी जाने के कारण सांप के बच्चे घर में आ रहे हैं। लगभग एक दर्जन सांप के बच्चों को उन्होंने पकड़कर खेतों में छोड़ दिया। इसके बाद अगले दिन उन्होंने फिर एक साथ 6 सांप के बच्चों को निकलते देखा। इसके बाद आशंका हुई। जिसके बाद उन्होंने तत्काल इसकी सूचना समाजसेवी जनसुराज कार्यकर्ता व पूर्व सैनिक किशोर कुणाल को दी। किशोर कुणाल ने मामले की गंभीरता को समझते हुए सरैया बीडीओ डॉ। भृगुनाथ सिंह और प्रभारी सीओ सह पारू सीओ को घटना की जानकारी दी। घटना की सूचना मिलते ही तिरहुत वन प्रमंडल पदाधिकारी के निर्देश पर वन विभाग के पशु चिकित्सा पदाधिकारी डॉ राजीव रंजन के नेतृत्व में वन विभाग की रेस्क्यू टीम सरैया थाना अंतर्गत खैरा गांव पहुंची।

 
16 सांप, 32 अंडे हुए रेस्क्यू
 अधिकारी डॉ. राजीव रंजन के नेतृत्व में पहुंची वन विभाग की रेस्क्यू टीम ने 3 घंटे से अधिक की मशक्कत के बाद 16 सांपों को तीन कमरों से रेस्क्यू किया। इस दौरान घर में सांप के 32 अंडे भी मिले, जो जल्द ही बाहर आने वाले थे। रेस्क्यू के बाद परिवार वालों ने राहत की सांस ली।

Tags - BiharBihar newsMuzaffarpur newsCobraCobra found