logo

बिहार में 1.60 लाख शिक्षकों की जल्द होगी बहाली, सीएम और शिक्षा मंत्री ने विधानसभा में की घोषणा

nitish_folded_hand3.jpg

द फॉलोअप डेस्क
शिक्षक भर्ती की तैयारी कर रहे युवाओं की अच्छी खबर है। बिहार में जल्द ही 1.60 लाख शिक्षकों की बहाली होने जा रही है। इस बात की घोषणा बिहार विधानसभा में शिक्षा मंत्री सुनील कुमार ने किया है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि सरकार ने नए 1.60 लाख शिक्षकों की नियुक्ति का निर्णय लिया है। इसके साथ ही विधानसभा में सीएम नीतीश कुमार की मौजूदगी में शिक्षा मंत्री ने सभी विधायकों से उनके इलाके के 10-10 स्कूलों की लिस्ट मांगी है जिसका सरकार जीर्णोद्धार कराएगी। शिक्षा मंत्री ने सदन में कहा कि सरकारी स्कूलों के पाठ्यक्रम को प्रतियोगी बनाया जाएगा ताकि बिहार के बच्चों को प्रतियोगिता परीक्षा में मदद मिले।


गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिले, इसके लिए काम कर रहा विभाग- मंत्री
 सुनील कुमार गुरुवार को विधानसभा में प्रथम अनुपूरक बजट पर सरकार का पक्ष रख रहे थे। बिहार में तीसरे चरण की शिक्षक बहाली की परीक्षा पिछले सप्ताह ही खत्म हुई है। मंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में शिक्षा विभाग सभी को बेहतर और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिले, इसके लिए काम कर रहा है। प्रदेश की बालिकाओं, अल्पसंख्यक, पिछड़ा, अति-पिछड़ा को ध्यान में रख राज्य के कुल बजट में 18 प्रतिशत राशि सिर्फ शिक्षा विभाग के लिए निर्धारित की गई।  अब सरकार ने नए 1.60 लाख शिक्षकों की नियुक्ति का निर्णय लिया है। इसी प्रकार शिक्षकों की गुणवत्ता सुधार के लिए लगातार उन्हें प्रशिक्षित करने का काम किया जा रहा है।


शिक्षकों की बड़े पैमाने पर भर्ती से राज्य की राजनीति में रोजगार एक बड़ा मुद्दा 
बिहार में शिक्षकों की बड़े पैमाने पर भर्ती से राज्य की राजनीति में रोजगार एक बड़ा मुद्दा बना हुआ है। इस बहाली का श्रेय लेने के लिए नीतीश कुमार और राजद नेता तेजस्वी यादव में लगातार तकरार चलती रहती है। नीतीश जहां कहते हैं कि उनकी सरकार ने यह सारे काम किए। वहीं तेजस्वी कहते हैं कि पहले मुख्यमंत्री कहते थे कि पैसा कहां लाएगा लेकिन जब महागठबंधन सरकार बनी तो इसी संसाधन में उन्होंने बहाली की प्रक्रिया शुरू करवा दी।

Tags - BiharBihar newsTecher recruit in BiharCm nitish KumarEducation minister Sunil KumarBihar Vidhansabha