logo

बिहार में फिर गिरा पुल, 12 करोड़ लगे बनाने में; उद्घाटन से पहले ही ढह गया

bakra_nadi.jpg

द फॉलोअप डेस्क
बिहार में फिर एक पुल गिर गया। इस बार अररिया के सिकटी प्रखंड व कुर्साकाटा प्रखंड को जोड़ने वाला पड़रिया पुल बह गया। 12 करोड़ की लागत से बन रहा पुल बकरा नदी में आए उफान के कारण बह गया।  यह पुल सिखटी और कुर्साकाटा प्रखंड को जोड़ता। लोगों को सालों से इस पुल के बनने का इंतज़ार था यह पुल अभी पूरा भी नहीं बना था और नदी में गिर गया। पुल के टूट जाने से लोगों में काफी निराशा है। वहीं स्थानीय विधायक ने इस घटना पर विभागीय जांच की मांग की है। उन्होंने कहा है कि पिलर बनाने में अनियमितता बरती गई, इसलिए पुल बह गया।


उद्घाटन से पहले पुल ध्वस्त
मिली जानकारी के अनुसार नेपाल में हुई बारिश के कारण अचानक आए नदी में तेज बहाव ने पुल को अपने साथ बहा लिया। पुल का कार्य पूरा हो गया होता तो इससे सिकटी और कुर्साकांटा प्रखंड जुड़ जाता। बता दें कि इस पुल का उद्घाटन होने वाला था। लेकिन उद्घाटन से पहले ही 12 करोड़ की लागत से बनने वाला पुल ध्वस्त हो गया। 
विभागीय अधिकारी व संवेदक के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज
स्थानीय बीजेपी विधायक विजय कुमार मंडल की मानें तो वह स्पष्ट रूप से कह रहे हैं कि संवेदक द्वारा रात के अंधेरे में पुल का निर्माण व पाइलिंग कार्य किया जाता था, पुल का अगर पाइलिंग सही होता तो उसका तीन से चार पाया बकरा नदी के गर्भ में नहीं समाता। उन्होंने विभागीय अधिकारी व संवेदक के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की मांग की है, उन्होंने यहां तक कहा है कि तत्काल संवेदक व विभागीय कार्यपालक अभियंता व विभागीय अधिकारी के विरुद्ध प्राथमिक की दर्ज कर विधि सम्मत कार्रवाई की जाये। 


2016 में शुरू हुआ था निर्माण
यह पुल बकरा नदी और कुर्साकाटा के बीच डोमरा बांध पर बन रहा था। पुल का निर्माण 2016 में शुरू हुआ और 2017 में पूरा हो गया. हालांकि, पहुंच मार्ग की कमी के कारण पुल पर यातायात शुरू नहीं हो सका. साहेबपुर कमाल थाना क्षेत्र के अहोक गंडक घाट की ओर से आकृति टोला चौकी और बिशनपुर के बीच पुल का निर्माण कराया गया था

Tags - BiharBihar newsPadaria BridgePadaria bridge collapse Araria news