logo

BIHAR : बिहार सरकार ने 25 IAS अधिकारियों का किया प्रमोशन, लिस्ट में शामिल 2 की मौत 14 रिटायर

ias_bihar.jpg

पटना:
बिहार सरकार (Bihar Government) ने लंबे समय बाद अधिकारियों के प्रमोशन की लिस्ट निकाली है जिसमें कुल 25 आईएएस अधिकारियों (IAS Officers) को प्रमोशन दिया गया है। चौंकाने वाली बात यह है कि इस लिस्ट में 2 ऐसे आईएएस अधिकारी ऐसे हैं जिनकी मौत हो गई है। वहीं 14 ऐसे हैं जो रिटायर हो गए है। बता दें कि सरकार ने यह जो लिस्ट जारी किया है वह काफी समय से रूका था तो इसमें ये करना गलत नहीं होगा कि बिहार सरकार ने केवल औपचारिकता ही की है।

2017 के प्रभाव से किया पदोन्नति
बता दें कि बिहार सरकार ने जो प्रमोशन लिस्ट जारी किया है वह 2017 के प्रभाव से किया गया है। इनमें वे आईएएस अधिकारी है जिनकी 2016 और 2017 के प्रभाव से एडिशनल सेक्रेटरी के रैंक में पदोन्नति दी गई है। यह पदोन्नति जनवरी 2017 के प्रभाव से दी गई है।

 क्या  है फायदा?
अब आप सोच रहे होगे कि सरकार की यह लिस्ट निकालने का क्या फायदा है। तो बात दें कि नियम के मुताबिक समय-समय पर सरकार ऐसे पदोन्नति की लिस्ट निकालती है। जिसमें कई अधिकारी रिटायर हो चुके होते हैं लेकिन, उनके पेंशन और सुविधाओं में वृद्धि हो जाती है। वही जिन अधिकारियों की मृत्यु हो जाती है तो उनके आश्रितों को भी बढ़े हुए वेतन मान के मुताबिक पेंशन दिया जाता है।