logo

BIHAR : धान की सिचांई के लिए डीजल पर अनुदान देगी सरकार, अनियमित मानसून को देखते हुए लिया गया फैसला

bihar1.jpg

पटना:
अनियमित मानसून के कारण बिहार (Bihar) में सूखाड़ की स्थिति बनती जा रही है। इसी बीच बिहार सरकार (Bihar Government) ने किसानों को बड़ी राहत दी है। सरकार ने किसानों को धान समेत अन्य खरीफ फसलों की सिचांई के लिए डीजल पर अनुदान देने का ऐलान किया है। मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक (Cabinet Meeting) में इस पर फैसला लिया गया। किसानों को प्रति लीटर डीजल पर 60 रुपये का अनुदान दिया जाएगा। एक एकड़ जमीन के पर अधिकतम 10 लीटर डीजल यानी 600 रुपये का अनुदान दिया जाएगा।

प्रति लीटर 60 रुपये अनुदान देगी सरकार
मुख्य सचिव ने बताया कि खरीफ फसलों की सिंचाई के लिए प्रति लीटर 60 रुपये डीजल पर अनुदान दिया जाएगा। एक एकड़ भूमि की सिंचाई करीब 10 लीटर में होने का अनुमान है। इस अनुसार से प्रति एकड़ खरीफ फसलों की सिंचाई के लिए 600 रुपये का अनुदान दिया जाएगा। एक किसान को अधिकतम पांच एकड़ भूमि पर अनुदान दिया जाएगा। इसके लिए सरकार की ओर से 29 करोड़ 95 लाख रुपये स्वीकृत किए गए हैं।

जूट की फसल के लिए 1200 रुपये प्रति ऐकड़ अनुदान
वहीं सरकार की ओर से जूट की फसल के लिए 1200 रुपये प्रति ऐकड़ अनुदान दिया जाएगा। इसके अलावा धान, मक्का समेत अन्य खरीफ फसल की तीन सिंचाई के लिए प्रति एकड़ 600 रुपये की दर से तीन बार यानी 1800 रुपये का अनुदान दिया जाएगा। बता दें कि इस साल बिहार में अबतक धान की खेती शुरू नहीं हुई है।