logo

सफलता : बिहार की बेटी ने पर्वतारोहण के क्षेत्र में किया कमाल, लद्दाख के कांग यास्ते की चोटी पर लहराया तिरंगा

nishu.jpg

जमुई:
बिहार (Bihar) की एक बेटी ने राज्य का नाम रौशन किया है। जमुई (Jamui) जिले के छोटे से गांव से आने वाली निशु सिंह ने पर्वतारोहण (mountaineering) के क्षेत्र में कामयाबी हासिल की है। निशु लद्दाख के कांग यास्ते चोटी (Kang Yaste Peak of Ladakh) की 20,500 फुट की ऊंचाई 6 दिन में चढ़ गई। बता दें की निशु पर्वतारोहण पिछले तीन साल से कर रही है। 

15 जुलाई को शुरू की थी चढ़ाई
 निशु सिंह आए दिन पर्वतारोहण करते ही रहती है। इस बार उन्होंने अंतरराष्ट्रीय पर्वत की ऊंची चोटी पर तिरंगा झंडा फहराकर देश को गौरवांवित किया है । उन्होंने कांग यास्ते चोटी की चढाई 15 जुलाई को शुरू की थी जिसे  21 जुलाई को पूरा कर लिया ।

अबतक कई पर्वत की चढ़ाई कर चुकी है निशु 
पर्वतारोही निशु सिंह की उम्र महज 24 साल है। उनके पिता विपिन कुमार सिंह सीआरपीएफ के रिटायर्ड जवान हैं। वर्तमान में वे छत्तीसगढ़ में एक प्राइवेट बैंक में सिक्युरिटी गार्ड के रूप में काम करते हैं। बता दें कि निशु ने इससे पहले नारकंडा हिमाचल प्रदेश हटु पीक पर 11,152 फीट, लाहौल स्पीति हिमांचल प्रदेश एएमसी कोर्स के दौरान कुंजुम पास 15,059 फीट, उत्तरकाशी उत्तराखंड के डांडा डिकेडी 16,000 फीट और स्पीति वैली हिमांचल प्रदेश के माउंट कनामो 19,556 फीट की चढाई की है।