logo

काम की खबर : लोगों के लिए खुशखबरी, अब घर बैठे ही निकल सकेंगे अपना खतियान; जानें कैसे करें आवेदन

nitish_kumar18.jpg

द फॉलोअप डेस्क

बिहार की जनता के लिए एक बड़ी राहत की खबर है। बिहार में अब भूमि सर्वेक्षण को लेकर लोगों को राहत मिली है। जमीन के आवेदन और खतियान को जमा कारण में अब लोगों को परेशनी नहीं होगी। ग्रामीण इलाकों से आने वाले लोगों को अब आवेदन के लिए रिकार्ड रूम में आने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अब लोग घर बैठ ही जमीन से जुड़े सभी कागजात एकत्रित कर पाएंगे। 
जमीन से जुड़े कागजात अब ऑनलाइन
बिहार में अब जमीन से जुड़े हुए किसी भी कागजात के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है। अब लोग घर बैठे ही अपने जमीन से जुड़ी कागजात, खतियान के बारे में सभी जानकारी प्राप्त कर पाएंगे। विभाग के वेबसाइट पर लॉगिन करके आवेदन करना होगा। इसके लिए लोगों को कुछ शुल्क का भी भुगतान करना पड़ेगा। जिसके बाद उन्हें अपने जमीन से जुड़े प्रत्येक कागज के बारे में जानकारी मिल जाएगी। 
समय और पैसे दोनों की होगी बचत 
अब से पहले लोगों को अपने जमीन से जुड़े कागजात के लिए लंबी लाइन में  लगना पड़ता था। जमीन से जुड़ी आवेदन या कागजात के लिए लोगों को जिला रिकार्ड रूम में जाकर घंटों इंतजार करना पड़ता था। उसके बाद भी इस पूरे समस्या का समाधान नहीं हो पाता था। लेकिन अब ये काम ऑनलाइन हो जाने के बाद लोगों को लाइन में नहीं लगना होगा। लोगों को ऑनलाइन के माध्यम से सर्टिफ़ाइड कागजात मिलेंगे। इससे लोगों के समय और पैसे दोनों की बचत होगी। 
जमीन से जुड़े आवेदन ऑनलाइन 
जमीन से जुड़ी ऑनलाइन आवेदन के लिए बिहार सरकार की राजस्व और भूमि सुधार विभाग की वेबसाइट https://biharbhumi.com.in पर क्लिक करना होगा। जहां आपको एक फॉर्म भरने के लिए मिलेगा। उसमें  आपको जमीन से जुड़ी सभी जानकारी भरनी होगी। फॉर्म भरते समय आपको कुछ जरूरी कागजात की जरूरत पड़ सकती है। जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड इत्यादि।

Tags - biharbiharnews landoffice goodnewskhatiyan bihar