logo

सौगात : UPSC प्री पास करने वाली बिहारी बेटियों को मिलेगा 1 लाख रुपया, जानें! कौन कर सकती हैं अप्लाई

girls1.jpg

डेस्क:

बिहार सरकार की ‘सिविल सर्विस प्रोत्साहन राशि स्कीम’ योजना के तहत राज्य की महिला कैंडिडेट्स जिन्होंने यूपीएससी की प्री परीक्षा पास की है उन्हें सरकार की ओर से मुख्य परीक्षा की तैयारी बेहतर तरीके से करने के लिए 1 लाख रुपए की राशि दी जाएगी। बता दें कि यह राशि  बिहार समाज कल्याण विभाग के महिला एवं बाल विकास निगम के तहत दी जाएगी।  कैंडिडेट्स 31 जुलाई के पहले इस योजना का लाभ पाने के लिए अप्लाई कर सकती हैं। 

कौन कर सकते है अप्लाई
बता दें कि इस योजना का फायदा केवल महिला कैंडिडेट्स को ही मिलेगा। इसके साथ ही उनका बिहार का स्थायी निवासी होना बेहद जरूरी है। कैंडिडेट बिहार के एससी और एसट की श्रेणी में न आती हो ये भी जरूरी है। वहीं किसी भी सरकारी/सार्वजनिक उपक्रम/राज्य सरकार द्वारा वित्त पोषित संस्थान की सेवा में पहले से कार्यरत/ नियोजित उम्मीदवारों को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। इस योजना का लाभ महिला कैंडिडेट्स द्वारा  केवल एक बार ही लिया जा सकता है।


कहां से करें अप्लाई
इस योजना का लाभ उठाने के लिए  कैंडिडेट्स 31 जुलाई 2022 के पहले ऑनलाइन अप्लाई कर सकती हैं। ऐसा करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट का पता है - wdc.bih.nic.in पर जाना है। ये इंसेंटिव बिहार की जनरल और बैकवर्ड कैटेगरी की महिला कैंडिडेट्स को दिया जाएगा।