logo

1 साल में 21.70 लाख नए मोबाइल उपभोक्ता, कॉल ड्रॉप सहित इन दिक्कतों से नहीं मिली राहत

smartphonusers.jpg

द फॉलोअप डेस्क, रांची 

देश में स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वालों को लेकर एक डाटा सामने आया है। यह डाटा TRAI की ओर से जारी किया गया है। जारी डाटा के अनुसार बिहार-झारखंड में स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों में बढ़ोतरी आयी है। TRAI के मुताबिक केवल एक साल के अंदर बिहार-झारखंड में 21.70 लाख लोग स्मार्टफोन उपभोक्ता बने हैं। 

खराब नेटवर्क से दूसरी कंपनी में जा रहे ग्राहक 

जहां एक ओर स्मार्टफन उपभोक्ताओं की संख्या में दिन प्रतदिन इजाफा हो रहा है, वहीं दूसरी ओर ग्राहकों को कई तरह की तकनीकी समस्याओं से जूझना पड़ता है। दरअसल, स्मार्टफोन चलने वालों लोगों को मुख्य रूप से कॉल ड्राप और धीमी इंटरनेट जैसी समस्यायों का सामना करना पड़ता है। इसे लेकर भी MNP (मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी) ने रिपोर्ट जारी की है। रिपोर्ट में बताया गया है कि स्लो इंटरनेट और खराब नेटवर्क से परेशान हो कर दूसरी टेलीकॉम कंपनियों का रुख कर रहे हैं। ग्राहक MNP के माधयम से अपने सिम कार्ड को दूसरी कंपनियों में पोर्ट करा रहे हैं।

स्मार्टफोन उपभोक्ताओं की संख्या बढ़ने से टेलीकॉम पर पड़ रहा बोझ 

जानकारों का मानना है कि स्मार्टफोन उपभोक्ताओं की संख्या में वृद्धि होने के कारण खराब नेटवर्क की समस्या उत्तपन्न हो रही है। उपभोक्ताओं की बढ़ती संख्या की वजह से टेलीकॉम कंपनियों पर इसका बोझ बढ़ रहा है। TRAI ने इसे लेकर आंकड़े जारी किये हैं। बताया गया है कि दिंसबर 2022 में 4.8 करोड़ ग्राहकों ने सिमकार्ड को पोर्ट कराया, लेकिन इस वर्ष सितंबर के महीने में यह आंकड़ा बढ़ कर 4 करोड़ 80 लाख हो गया।