logo

BIHAR : झारखंड ही नहीं बिहार के भी इस जिले में स्कूलों में शुक्रवार को होती है छुट्टी, जानिए! पूरा मामला

sarkari_school.jpg

किशनगंज:
इन दिनों बिहार (Bihar) के किशनगंज के बच्चे रविवार को भी स्कूल पढ़ने जा रहे हैं। ऐसा राज्य के 37 स्कूलों में हो रहा है जिसमें 19 स्कूल केवल किशनगंज जिले के हैं। इलाके में मुस्लिमों की अधिक आबादी के कारण ऐसा किया जा रहा है। बता दें कि झारखंड (Jharkhand) से भी ऐसा ही एक मामला बीते दिन खूब चर्चा में आया था। यहां के भी कई जिलों में स्कूलों में साप्ताहिक अवकाश रविवार की जगह शुक्रवार को हो रहा था। 

सरकार को कोई भनक नहीं
किशनगंज जिले में 80 फीसदी मुस्लिम आबादी है और यहां आबादी का दबाव सरकारी नियमों व संविधान पर भारी पड़ रहा है। यहां मुस्लिम समुदाय के लोग अपने नियम के हिसाब से स्कूल चला रहे है। यहां के स्कूल रविवार की जगह शुक्रवार को बंद किये जा रहे हैं। सबसे खास बात यह है कि इस बात की भनक सरकार को बिल्कूल नहीं है।

सरकारी दस्तावेजों में इसका जिक्र
बता दें कि यह केवल मौखिक रूप पर नहीं चल रहा है बल्कि सरकारी दस्तावेजों में इसका जिक्र है। इन दस्तावेजो में साफ-साफ लिखा गया है कि किस-किस स्कूल में जुमे का अवकाश होता है। ये अपने आप में चौंकाने वाला दस्तावेज है कि पूरे किशनगंज जिले में जुमे के दिन स्कूलों को बंद कर रविवार को खोला जाता है। सबसे खास यह कि लोगों का कहना है कि स्कूल के साथ उर्दू शब्द लग गया तो वह मुस्लिम स्कूल हो गया और अब वहां अवकाश जुमे को होगा।

लंबे समय से ऐसा ही चल रहा 
 इस मामले पर शिक्षा विभाग के अधिकारी सुभाष कुमार गुप्ता का कहना है कि यहां ऐसा लंबे समय से चल रहा है। लेकिन इसे लेकर या इसके रोकथाम के लिए कोई आदेश नहीं दिया गया है।  वहीं मामले पर किशनगंज डीईओ ने कहा कि पहले यह पूर्णिया का जिला का अंग हुआ करता था।  इसलिए पूर्णिया सेल से संपर्क करने का प्रयास किया जा रहा है। उनके साथ कोई पत्राचार हुआ हो जिसके आधार पर शुरुआत हुई हो।

मुस्लिम आबादी अधिक है इसलिए ऐसा हो रहा
वहीं इस मामले में बजरंगदल के सदस्य गणेश झा का कहना है कि किशनगंज जिले में 80 % मुस्लिम आबादी है इसलिए यहां रविवार की जगह शुक्रवार को छुट्टी होगी।