logo

पटना : राष्ट्रीय ध्वज लिए बेरोजगार शिक्षक कैंडिडेट्स को पटना पुलिस ने बेरहमी से पीटा, वीडियो वायरल

patna_adm.jpg

पटना:
3 साल से नियुक्ति का इंतजार कर रहे बेरोजगार शिक्षक कैंडिडेट्स (Teacher Candidates) का प्रदर्शन जारी है। प्रदर्शन के दौरान सोमवार को पटना पुलिस (Patna Police) ने प्रदर्शनकारियों पर जमकर लाठियां भांजीं। इस दौरान पटना के ADM केके सिंह (KK Singh) ने तिरंगा लिए एक युवक की बहुत पिटाई की। उसे इतना मारा कि उसके शरीर से खून निकल आया। बाद में पुलिसकर्मियों ने उससे तिरंगा छीन लिया। इस दौरान 28 लोग घायल हुए है। 5 से 6 अभ्यर्थी पीएमसीएच (PMCH Patna) में भर्ती हैं। इसका वीडियो सोशल मीडिया (Social Media) पर खूब वायरल हो रहा है।

क्या है मामला
दरअसल, बिहार में काफी लंबे समय से अभ्यर्थी सातवें चरण की शिक्षक भर्ती की बहाली की मांग कर रहे हैं। प्रारंभिक शिक्षक मोर्चा के बैनर तले 2019 के क्वालीफाई छात्र बीते 21 दिनों से गर्दनीबाग धरनास्थल पर आंदोलन कर रहे हैं। सोमवार को ये सभी अभ्यर्थी डाक बंगला चौराहा पहुंचे थे। यहां पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों ने इन लोगों को रोक दिया। इससे उग्र हुए छात्र और अभ्यर्थियों ने शिक्षा मंत्री और सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी करते हुए जमकर हंगामा किया। 
पुलिस ने इन लोगों को वहां से हटाने के लिए लाठीचार्ज कर दिया। इन अभ्यर्थियों की मांग थी कि अविलंब बहाली प्रक्रिया शुरू की जाए। इसके अलावा ये लोग बीटीईटी परीक्षा कराने की मांग कर रहे है। वहीं, प्राथमिक शिक्षा विभाग अभी परीक्षा कराने से मना कर रहा है।

क्या है अभ्यर्थियों की मांग
CTET-BTET के पास अभ्यर्थियों 7वें चरण के नियोजन के लिए विज्ञप्ति जारी करने के लिए 5 हजार की संख्या में डाक बंगला चौराहे को 4 घंटे तक जाम रखा। अभ्यर्थी विकास ने बताया कि जल्द से जल्द 7वें चरण का प्राथमिक विज्ञप्ति जारी करे सरकार। नए शिक्षा मंत्री के आने से उम्मीद जगी थी, लेकिन ये भी हमें घुमाने लगे। इन लोगों का कहना है कि पिछले 3 साल से सातवें चरण के शिक्षक बहाली की बात कही जा रही है, लेकिन ऑफिशियल नोटिफिकेशन नहीं जारी किया जा रही है।