logo

BIHAR : शिक्षा व्यवस्था सुधारने के लिए चिराग पासवान की सरकार को नसीहत, कहा- सरकारी स्कूल में पढ़ने जाए नेताओं के बच्चे

chiraj_at_program.jpg

पटना:
बिहार(Bihar) के सरकारी स्कूल की शिक्षा व्यवस्था किसी से छुपी नहीं है। ऐसे में राज्य में शिक्षा व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए लोजपा के अध्यक्ष चिराग पासवान(LJP President Chirag Paswan)  ने सरकार को बड़ी नसीहत दी है। लोजपा अध्यक्ष का कहना है कि नेताओं के बच्चों को प्राइवेट स्कूल में न जाकर सरकारी स्कूल जाना चाहिए। तब ही सरकारी स्कूल की शिक्षा व्यवस्था में सुधार होगा।

यूनिवर्सिटी GITAM के प्रोग्राम में मुख्यमंत्री पर साधा निशाना
दरअसल,शनिवार को पटना में दक्षिण भारत की यूनिवर्सिटी GITAM का लॉन्चिंग प्रोग्राम था।जिसमें लोजपा अध्यक्ष मुख्य अतिथि थे।इसी प्रोग्राम में मुख्यमंत्री पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि शिक्षा के महत्व को मैं समझता हूं। मगर, हमारे राज्य के नीति निर्धारक उतना नहीं समझते हैं। बिहार में ज्ञान और टैलेंट की कमी नहीं है, यहां कमी है तो व्यवस्था की है। शिक्षा के मामले में बिहार का गौरवशाली इतिहास रहा है। लेकिन, आज की तारीख में सबसे ज्यादा हाशिये  पर बिहार में शिक्षा व्यवस्था ही है।

कोटा के शिक्षण संस्थानों के मालिक बिहारी 
चिराग पासवान ने आगे कहा कि हमारे राज्य के बच्चे दूसरे राज्य जाकर टॉप करते है।  चिराग ने सवाल उठाते हुए कहा कि कोटा का हाल देखिए। वहां पढ़ने वाला और पढ़ाने वाले बिहारी हैं। वहां शिक्षण संस्थानों के मालिक बिहारी हैं। लेकिन, व्यवस्था राजस्थान सरकार की है। उन्होंने सवाल किया कि ऐसी व्यवस्था बिहार में क्यों नहीं हो सकती है?

शिक्षा की बदहाली को लेकर किया सवाल 
सीएम नीतीश कुमार पर कटाछ करते हुए कहा कि वे मुझसे उम्र में बहुत बड़े है, राजनीति में मुझ से ज्यादा समझ है। लेकिन उनकी द्वारा बनाई गई नीति से मुझे बेहद परेशानी है। मौके का पूरा फायदा उठाते हुए लोजपा अध्यक्ष ने राज्य में शिक्षा की बदहाली को लेकर सवाल किया। उन्होंने कहा कि ऐसे टीचर्स की बहाली सरकार ने की जो बच्चों को सही से पढ़ा नहीं पाते हैं। जब उनसे कोई सवाल पूछा जाता है तो उसका सही जवाब नहीं दे पाते हैं। इसे लेकर कई बार सुर्खियां बनी है। इन्हें बहाल करने वाले राज्य के अधिकारी भी बड़े दोषी हैं।

शिक्षा के साथ-साथ मेडिकल व्यवस्था को भी दुरुस्त करें सरकार
उन्होंने आगे कहा कि बिहार की शिक्षा व्यवस्था के साथ-साथ मेडिकल व्यवस्था को भी दुरुस्त करने की जरूरत है। यहां से लोगों के पलायन को रोकना है। राज्य को विकसित बनाना है। इसके लिए व्यवस्था बदलने की सोच के साथ बिहार को बदलना चाहता हूं।