logo

BIHAR Politics : बिहार में पलटी नीतीश सरकार, थाम लिया RJD का हाथ, जानिए! नई सरकार का फॉर्मूला

tejaswai_nitish.jpg

पटना: 

बिहार (Bihar) में जारी उठा-पटक के बीच नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने एक बार फिर पाला बदल लिया है। राज्य में जारी सियासी हलचल के बीच आज का दिन काफी अहम माना जा रहा है। विभिन्न दलों के महत्वपूर्ण बैठक के बीच नई सरकार बन गई है। सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक नीतीश कुमार 8-10 महीने तक ही बिहार के सीएम (CM) होंगे वहीं तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) उप-मुख्यमंत्री (Deputy chief minister)  होंगे। सियासी गलियारों में चर्चा है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) में पीएम पद के लिए विपक्ष का चेहरा हो सकते हैं। 

तेजस्वी यादव होंगे डिप्टी सीएम
सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक नई सरकार में शुरुआत में जदयू के नीतीश कुमार ही मुख्यमंत्री रहेंगे और राजद नेता तेजस्वी यादव डिप्टी सीएम बनेंगे। इसके साथ ही स्पीकर कांग्रेस  कोटे से होंगे। हालांकि, 8 से 10 महीने बाद नीतीश कुमार मुख्यमंत्री पद की कमान तेजस्वी यादव को सौंप देंगे। इसकी वजह बताई जा रही है कि नीतीश कुमार आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुटेंगे।  भाजपा पर हमलावर तेजस्वी ने अपनी प्राथमिकता भी बताई, जिसे सरकार बनने पर पूरा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बेरोजगार युवाओं को रोजगार देना उनकी पहली प्राथमिकता होगी।

बिहार में ऐसे टूट गया एनडीए गठबंधन
सियासी  गहमा-गहमी के बीच बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जदयू यानी जनता दल यूनाइटेड और मुख्य विपक्षी पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (राजद) की अगुवाई वाले महागठबंधन के बीच गठबंधन हो गया है और इस तरह से बिहार में एनडीए गठबंधन टूट चुका है।

सरकार गठन के लिए नीतीश-तेजस्वी में बात 
कांग्रेस-लेफ्ट ने तेजस्वी को अपने विधायकों का समर्थन पत्र सौंप दिया है। पटना में राबड़ी आवास में हुई महागठबंधन की बैठक में तेजस्वी तो ये समर्थन पत्र सौंपा गया है। सरकार के गठन को लेकर नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव के बीच भी बात हो गई है।