logo

बिहार विधानसभा के अध्यक्ष बने नंदकिशोर यादव, इस भूमिका में होंगे नीतीश- तेजस्वी 

nitish_tejaswai_nandkishore.jpg

द फॉलोअप डेस्क
बिहार विधानसभा को अब अपना नया अध्यक्ष मिल गया है। नंदकिशोर यादव को सर्वसम्मति से बिहार विधानसभा का अध्यक्ष चुना गया है। उनके नाम की घोषणा के बाद विधानसभा में जय श्री राम के नारे लगने लगे। इसके साथ ही तेजस्वी यादव के नेता प्रतिपक्ष चुना गया है और नीतीश कुमार को सदन का नेता चुना गया है। जब नंदकिशोर यादव स्पीकर की कुर्सी पर बैठने के लिए बढ़े तभी तेजस्वी यादव अपनी जगह से उठे और उन्होंने नंदकिशोर यादव का पैर छुकर आर्शीवाद लिया। इसके बाद सीएम नीतीश कुमार और नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने मिलकर स्पीकर को उनकी कुर्सी पर बैठाया।


कौन है नंदकिशोर यादव
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सक्रिय स्वयंसेवक के रूप में समाज सेवा-यात्रा शुरू करने वाले नंदकिशोर यादव का राजनीतिक सफरनामा अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से जुड़ने के बाद प्रारंभ हुआ था। वह लगातार 7 बार पटना साहिब क्षेत्र से विधायक का चुनाव जीत चुके हैं। उन्होंने बिहार सरकार में लंबे समय तक पथ निर्माण मंत्री का विभाग संभाला है। वहीं नंदकिशोर यादव स्वास्थ्य मंत्री, पर्यटन मंत्री भी रह चुके हैं। इसके अलावा वह सदन में नेता प्रतिपक्ष की भूमिका भी निभा चुके हैं। वहीं वह बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष भी रह चुके हैं। साथ ही उन्होंने बिहार में अन्य पदों पर अपना योगदान दिया है।


महागठबंधन की सरकार में अवध बिहारी चौधरी थे स्पीकर
गौरतलब है कि महागठबंधन की सरकार में अवध बिहारी चौधरी सरकार में स्पीकर थे। नीतीश कुमार का अगुवाई में बनी नई सरकार के गठन के बाद उनको स्पीकर के पद से हटाने के लिए पहले ही अविश्वास प्रस्ताव लाया गया था, बावजूद इसके उन्होंने कहा था कि मैं पद से नहीं हटूंगा। हालांकि सोमवार (12 फरवरी) को उन्होंने इस प्रस्ताव पर फिर से चर्चा हुई और चर्चा के बाद स्पीकर की कुर्सी छोड़ दी। इसके बाद जब सदन दोबारा शुरू हुआ तो वोटिंग कराई गई। स्पीकर ने कहा कि मुझसे पद से हटाने की सूचना दी गई है। मैं सदन में सूचना को प्रस्तुत करने की अनुमति देता हूं। सोमवार को बिहार विधानसभा की कार्यवाही शुरू होने के बाद स्पीकर को पद से हटाने का प्रस्ताव लाया पर चर्चा की गई जिसके बाद अवध बिहारी चौधरी ने अपनी कुर्सी छोड़ दी।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://chat.whatsapp.com/FUOBMq3TVcGIFiAqwM4C9N\