logo

बिहार के लोगों की अब बल्ले-बल्ले, इस योजना में मिलेंगे अब 10 लाख 

nitish-kumar-news-113511109.jpg

द फॉलोअप डेस्क 

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत संचालित आयुष्मान भारत योजना की तरह अब बिहार में  मुख्यमंत्री आरोग्य योजना के तहत आयुष्मान भारत योजना के तहत आयुष्मान भारत योजना का संचालन किया जाएगा। इस योजना का शुभारंभ आगामी 22 सितंबर को पटना में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में किया जाएगा, जिसका उद्घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार करेंगे।
 
आयुष्मान भारत योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक मृत्युंजय कुमार ने कहा कि इस कार्यक्रम में भोजपुर जिले से आयुष्मान भारत योजना से जुड़े 50 लाभार्थी शामिल होंगे, जिनके चयन की प्रक्रिया चल रही है। जितने भी इच्छुक लाभार्थी सदर अस्पताल में जाकर आयुष्मान भारत योजना केकार्यालय में जाकर संपर्क करके इसकी सूची में नाम जुड़वा सकते हैं। लाभार्थियों के पटना आने-जाने और रहने-खाने का कहरच विभाग के द्वारा दिया जाएगा।

 

बता दें कि आयुष्मान भारत योजना के तहत सभी लाभार्थी परिवारों को प्रति वर्ष सरकारी और निबंधित निजी अस्पतालों में 5 लाख रुपए तक के इलाज की निःशुल्क कैशलेश सुविधा उपलब्ध रहेगी। केंद्र सरकार की घोषणा के अनुसार निःशुल्क इलाज की राशि 5 लाख से बढ़ कर  अब 10 लाख होने वाली है। इसके साथ ही 70 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों का आयुष्मान कार्ड  अब बिना शर्त बनाया जाएगा। बहरहाल जिले में आयुष्मान कार्ड बनाने का निर्धारित लक्ष्य 21 लाख में से लगभग 10 लाख लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड बनाया जा चुका है। जिले के सभी पीडीएस दुकानों पर आयुष्मान कार्ड बनाए जा रहे है, जिसकी मॉनिटरिंग प्रखण्ड आपूर्ति पदाधिकारी कर रहे है।
 

Tags - BIHARNEWS BIHAR CMBIHAR BIHARCM HEALTHPOST