logo

CNG : पटना को जल्द मिलेगा 5 नया CNG स्टेशन, प्रत्येक जिले में भी होगी व्यवस्था

WhatsApp_Image_2022-02-26_at_02_43_46.jpeg

 

पटना : 

बिहार सरकार ने राज्य से डीजल ऑटो को हटाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। राज्य सरकार की योजना है कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में सीएनजी ऑटो का चलन बढ़े। बिहार सरकार राज्य को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए ऐसा करने की योजना बना रही है। मिली जानकारी के मुताबिक बिहार के कई जिलों में जल्दी ही सीएनजी स्टेशन बनेंगे। 

सीएनजी स्टेशनों की संख्या कम है
गौरतलब है कि राज्य में सीएनजी चालित वाहनों की संख्या के अनुपात में सीएनजी स्टेशनों की संख्या काफी कम है। इसकी वजह से काफी परेशानी होती है। सरकार ने पांच नए सीएनजी स्टेशन बनाने का फैसला किया है। मिली जानकारी के मुताबिक परसा, भूतनाथ, खुसरुपुर और पंडारक में सीएनजी स्टेशन खुलेंगे। इसकी तैयारी हो रही है। 

राजधानी पटना में बढ़ेंगे स्टेशन
राजधानी पटना में सीएनजी स्टेशन की संख्या 15 से बढ़ाकर 20 की जाएगी। बिहार की परिवहन मंत्री शीला कुमारी ने पेट्रोल पंप की समीक्षा के बाद ये जानकारी दी। कहा कि प्रत्येक पेट्रोल पंप में 1 सीएनजी स्टेशन बनेगा। परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने सीएनजी प्रोवाइडर्स, गेल, आईओसीएल, थिंक गैस और आईओजीपीएल के प्रतिनिधियों के साथ वार्ता की।  

प्रत्येक पेट्रोल पंप में होगा सीएनजी स्टेशन
कंपनियों को निर्देश दिया गया है कि जहां-जहां सीएनजी स्टेशन खोले जा रहे हैं वहां मांग के अनुरूप सप्लाई सुनिश्चित की जाये। सीएनजी चालित वाहनों को आसानी से सीएनजी मिलनी चाहिये। जिले में जितने भी पेट्रोल पंप हैं वहां अनिवार्य रूप से सीएनजी स्टेशन भी बनाना होगा। गौरतलब है कि सीएनजी का इस्तेमाल ईंधन की तरह किया जाता है।