logo

PM Modi Bihar Visit : बिहार में इतिहास रचेंगे PM Modi, पहले प्रधानमंत्री जो बिहार विधानसभा परिसर आएंगे

modi4.jpg

पटना:
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बिहार आ रहे हैं। यहां वे बिहार विधानसभा के शताब्दी वर्ष समापन के कार्यक्रम में शामिल होंगे। सबसे खास बात यह है कि आजादी के बाद वे भारत के पहले ऐसे प्रधानमंत्री हैं जो बिहार विधानसभा परिसर आएंगे। साथ ही दूसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद वे पहली बार बिहार आएंगे। बता दें कि पूर्व में 3 राष्ट्रपति इस परिसर में आ चुके हैं। एपीजे अब्दुल कलाम, प्रतिभा पाटिल और रामनाथ कोविंद यहां आ चुके हैं। आज PM आने को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई है।

शाम 5:20 पर विशेष विमान से पटना पहुंचेंगे मोदी
इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए विधानसभा के मौजूदा सदस्य, पूर्व सदस्य,सांसद, पद्मश्री जैसे नागरिक सम्मानों से सम्मानित करीब 1700 लोगों को आमंत्रित किया गया है। सुरक्षा को लेकर पटना पुलिस की तरफ से सख्त और कड़े इंतजाम किए गए हैं। नरेंद्र मोदी शाम 5:20 पर विशेष विमान से पटना एयरपोर्ट पहुंचेंगे। उनके स्वागत के लिए बिहार के CM नीतीश कुमार और बिहार मंत्रिमंडल के सभी सदस्य होंगे। कुछ बड़े नेता भी उनका स्वागत करते नजर आएंगे।

35 मिनट एयरपोर्ट परिसर में रूकेंगे प्रधानमंत्री
बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री तकरीबन 35 मिनट एयरपोर्ट में ही रहेंगे। जहां वे CM नीतीश कुमार सहित मंत्रिमंडल के सदस्यों के साथ बातचीत करेंगे। शाम 5 बजकर 55 मिनट पर वे एयरपोर्ट से बिहार विधानसभा के लिए रवाना हो जाएंगे और  6:00 बजे प्रधानमंत्री बिहार विधान परिषद के परिसर में पहुंच जाएंगे। 

शताब्दी स्मृति स्तंभ का करेंगे उद्घाटन
बिहार विधान सभा के परिसर में पीएम के पहुंचने के साथ ही उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा। इसके बाद प्रधानमंत्री शताब्दी स्मृति स्तंभ का उद्घाटन करेंगे। यह बिहार के प्रतीक चिन्ह के रूप में विधानसभा परिसर में लगाया गया है। इसके बाद पीएम विधानसभा में बने शताब्दी उद्यान और संग्रहालय का भी उद्घाटन करेंगे। शाम 6 बजकर 30 मिनट पर वे सभा का संबोधन करेंगे जो 07 बजकर 5 मिनट तक चलेगी। इसके बाद प्रधानमंत्री एयरपोर्ट के लिए रवाना होंगे, पटना एयरपोर्ट से प्रधानमंत्री सीधे विशेष विमान से दिल्ली के लिए उड़ान भरेंगे।

शहर के 10 रुट शाम से बंद
बता दें कि प्रधानमंत्री के आने को लेकर शहर में पुख्ता इंतजाम किए गए है। शहर के 10 रुट आज शाम 4 बजे से बंद हो जाएंगे। साथ ही चिड़ियाघर और इको पार्क को भी आज  आगंतुकों के लिए बंद किया गया। विधानसभा जाने वाला रास्ता हो या फिर समारोह स्थल का एरिया। हर जगह कड़ी सुरक्षा के इंतजाम किये गये हैं। इसके लिए 250 मजिस्ट्रेट, 250 पुलिस अफसर और 1 हजार जवानों को तैनात किया गया है।