logo

राज्यसभा चुनाव : राजद संसदीय बोर्ड की बैठक आज, शामिल नहीं रहेंगे लालू लेकिन, लेंगे अंतिम निर्णय 

rjd.jpg

पटना :
बिहार से राज्यसभा की 5 सीटों पर चुनाव होने है। जिसमे विधान मंडल के संख्या गणित को देखते हुए राजद के 2 सदस्यों का राज्यसभा जाना तय है। इसके लिए आज मंगलवार को प्रत्याशी चयन के लिए राजद के संसदीय बोर्ड की बैठक होनी है। लालू प्रसाद की अनुपस्थिति में राजद की केंद्रीय संसदीय बोर्ड की अध्यक्षता राबड़ी देवी करेंगी। लेकिन ,चयनित प्रत्याशी की घोषणा राजद चुनावी अधिसूचना जारी होने के बाद ही करेगा।  

पहले राज्य स्तर फिर केंद्रीय स्तर पर होगी बोर्ड की बैठक 
मंगलवार को सबसे पहले बोर्ड की बैठक प्रदेश स्तर पर होगी,फिर केंद्रीय स्तर पर। प्रदेश स्तर के बैठक की अध्यक्षता अवध नारायण चौधरी करेंगे।बैठक के बाद राजद प्रदेश स्तर के संसदीय बोर्ड द्वारा केंद्रीय संसदीय बोर्ड को प्रस्ताव भेजा जाएगा। प्रस्ताव पर विचार इस बैठक के बाद राबड़ी देवी की अध्यक्षता में राजद केंद्रीय संसदीय बोर्ड करेगी।जिसमे लालू यादव को औपचारिक तौर पर उम्मीदवार तय करने के लिए अधिकृत किया जायेगा।  

1 सीट पर मीसा भारती का जाना तय 1 सीट पर होगी चर्चा 
राज्यसभा में राजद के दो उम्मीदवारों में से एक मीसा भारती होंगी, यह बात तय माना जा रहा है। बाकी बचे एक सीट पर उम्मीदवार कौन होगा इसी का निर्णय बैठक में लिया जाना है। राजद में संसदीय बोर्ड की बैठक के बाद उम्मीदवार के नाम पर अंतिम मुहर राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव लगाते हैं ।  यह परंपरा पहले से चली आ रही है। बस औपचारिकता के तौर पर संसदीय बोर्ड उन्हें अधिकृत करता है।