logo

मानसून : भारी बारिश ने जगह-जगह मचाया कोहराम, कहीं भूस्खलन तो कहीं जलजमाव ने किया हलकान

himachal_2.jpg

डेस्क:
भारत(India) के लगभग हर राज्य में मानसून दस्तक दे चुका है। ज्यादातर जगहों पर मूसलाधार बारिश जारी है। इसकी वजह से लेकर पहाड़ों से लेकर तटीय इलाकों तक में मुसीबतों का अंबार लग गया है। बिहार, हिमाचल के साथ-साथ मुंबई-दिल्ली( Delhi-Mumbai) में स्थिति  भी काफी खराब है। वहीं दिल्ली( Delhi), मुंबई(Mumbai), राजस्थान(Rajasthan), मध्य प्रदेश(MadhyaPradesh), हिमाचल प्रदेश(Himachal Pradesh), उत्तराखंड(Uttarakhand), केरल(Kerela) में गरज-चमक के साथ बारिश हो रही है। दिल्ली में ऑरेंज अलर्ट(Orange alert in Delhi) जारी किया गया है। हिमालच प्रदेश में मानों कुदरत कहर बरसा रही है वहीं मुंबई में हाई टाइड का अलर्ट है।

हिमालच प्रदेश में कुदरत का कहर
हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में  सुबह 4 बजे के करीब बादल फटने से मलाणा नाला और चोज, पार्वती घाटी सहित 2 स्थानों के बुरी तरह प्रभावित होने की खबर है। कुल्लू के एसडीएम विकास शुक्ला ने एएनआई से बातचीत के दौरान कहा कि  चोज में एक शिविर स्थल पर 2 घरों को नष्ट कर दिया गया। हमें संदेह है कि 4 लोग डूब गए हैं और 2 फंस गए हैं। लगातार बचाव अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने आगे कहा कि मलाणा में 25 को बचाया जा चुका है जबकि 1 महिला के मलाणा नाले में डूबने की खबर है। वहीं सीएम जयराम ठाकुर ने उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों में सभी अवैध कैंपिंग स्थलों को हटाने का आदेश दिया है। सैकड़ों पर्यटकों को 3-4 किमी की जगह से बचाया गया। लापता लोगों की  तलाश जारी है। पार्वती घाटी में 4 स्थानों पर सड़क अवरुद्ध हो गया है, जिनमें से 2 की सफाई की जा चुकी है जबकि 2 की सफाई जारी है।


मुंबई के बारिश से यातायात ठप
वहीं घड़ी से भी रफ्तार में चलने वाली शहर मुंबई के कई इलाकों में भारी बारिश की वजह से यातायात ठप है। पूर्वी मुंबई में 58.6 मिमी, पश्चिमी हिस्से में 78.69 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। अगले 48 घंटों के लिए मध्यम से भारी बारिश का अनुमान है। कई जगह पानी भर जाने से यातायात प्रभावित हुआ है। कुछ इलाकों में बस और लोकल ट्रेनें प्रभावित हुई हैं। लगातार हो रही बारिश के कारण मुंबई के चूनाभट्टी इलाके में भूस्खलन की घटना सामने आई है। इसमें 3 घर क्षतिग्रस्त हुए हैं। 2 लोगों के घायल होने की खबर है। मंगलवार को समुद्र में ऊंची लहरें उठ रही है। 4 से 6 मीटर ऊंची हाई टाइड का अलर्ट जारी किया गया है। बृहन्मुंबई नगर निगम ने लोगों को समुद्र तट से दूर रहने को कहा है। 

बिहार में लोग घर छोड़ने को मजबूर
उत्तर बिहार में बाढ़ के भावी खतरे को देखते हुए बिहटा स्थित 9वीं बटालियन की टीमों को संवेदनशील जिलों में तैनात कर दिया गया है। टीम को गोपालगंज, भागलपुर, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, किशनगंज, सुपौल में तैनात किया गया है। वहीं कोशी नदी के तट पर स्थित भागलपुर जिले के नौगछिया कस्बे के सिंहकुंड गांव में पानी भर गया है। इलाके के कई लोग अपना घर छोड़ने के लिए मजबूर हो गए है। वहीं NDRF की सभी 7 टीमों की तैनाती बिहार राज्य आपदा प्रबंधन विभाग की मांग पर की गई है।

इंजीनियरिंग कॉलेज की कंपाउंड की दीवार गिरी

कर्नाटक के मंगलुरु के बाहरी इलाके में मूडबिद्री में लगातार बारिश के कारण कल 5 जुलाई को एक इंजीनियरिंग कॉलेज की कंपाउंड की दीवार गिर गई जिसमें तीन कारें क्षतिग्रस्त हो गयी।