logo

BIHAR : कॉलेज में टॉर्च की रौशनी में परीक्षा देने को मजबूर छात्र, जमकर हुई चोरी

torch_light_exam.jpg

पटना:
बिहार (Bihar) में नीतीश सरकार (Nitish Government) विकास के बड़े दावे करते दिखते हैं। खासकर शिक्षा के क्षेत्र में बिहार में उनके द्वारा कई बदलाव के दावे किए जाते हैं। लेकिन इस खबर से आप अंदाजा लगा लेगे की बिहार की शिक्षा व्यवस्था कितनी दुरूस्त है। यहां टॉर्च की रोशनी में ग्रेजुएशन (Graduation Examination) के छात्रों ने दो घंटे तक परीक्षा दी और खुलेआम परीक्षा में चोरी भी हुई। मामला पटना (Patna) के नेउरा के बांसरोपण राम बहादुर सिंह यादव कॉलेज कन्हौली (Bansropan Ram Bahadur Singh Yadav College Kanholi) का है। 


मजबूरन मोबाइल के टॉर्च जलाकर परीक्षा दिया
दरअसल इन दिनों बिहार में ग्रेजुएशन की पार्ट टू की परीक्षा चल रही है। इस दौरान पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय में भी पार्ट 1 और पार्ट 2 की परिक्षाएं चल रहीं है। 21 जुलाई को भी परीक्षा थी। बच्चे बांसरोपण राम बहादुर सिंह यादव कॉलेज पहुंचे। परीक्षा शुरू हुई लेकिन बीच में बिजली चली गई। परीक्षा रूम में अंधेरा छा गया। जिसके बाद वैकल्पिक इंतजाम किए गए, ऐसे में बच्चों ने मजबूरन मोबाइल के टॉर्च जलाकर परीक्षा दिया।

विश्वविद्यालय की ओर से कोई इंतजाम नहीं
परीक्षा देने पहुंचे छात्रों ने कॉलेज की व्यवस्था की पोल खोलकर रख दी। छात्रों ने कहा कि यहां बैठने के लिए ढंग की बेंच डेस्क तक नहीं है। और यहां कि छत भी टपकती है। इसके बावजूद इसे परीक्षा केंद्र बना दिया गया है। बिजली की हालत भी यहां बहुत खराब है। हमें टॉर्च जलाकर परीक्षा देनी पड़ी। वहीं विश्वविद्यालय की ओर से बिजली कटने पर कोई वैकल्पिक इंतजाम नहीं किया गया तब जाकर हमने अपने फोन की टॉर्च की रोशनी में परीक्षा दी।