logo

BIHAR : बिहार के सरकारी स्कूल आज से अगले 28 दिनों के लिए बंद ,जाने क्या है कारण 

WhatsApp_Image_2022-05-22_at_5_23_42_AM2.jpeg

डेस्क:

बिहार के सरकारी स्कूलों में आज से यानि 23 मई से गर्मी की छुट्टियां हो गई है। आज से बिहार के सारे स्कूल अगले 28 दिनों के लिए बंद रहेंगे। शिक्षा विभाग ने 24 मई से 18 जून तक गर्मी की छुट्टी की घोषणा कर दी है।मतलब अब सरकारी में बच्चें 20 जून से दिखेंगे। वही अगर प्राइवेट स्कूल की बात करें तो कई स्कूल में छुट्टी हो गई है। लेकिन जैसा कि सब जानते है कि कोरोना काल में बच्चों की पढ़ाई में काफी नुकसान हुआ है। ऐसे में 60 प्रतिशत स्कूलों में समर कैंप से सिलेबस पूरा कराया जा रहा है। प्राइवेट स्कूल एंड चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन का कहना है कि मौसम अब थोड़ा ठीक हुआ है, अब समर कैंप से बच्चों का सिलेबस पूरा किया जा रहा है।

4 दिन पहले से बच्चों को दिया जा रहा था होम वर्क 
बताया जा रहा है कि सरकारी स्कूलों में छुट्टी होने से पहले बच्चों को काफी सारा होमवर्क दिया गया है। छुट्टी को लेकर स्कूलों में पहले से तैयारी चल रही थी। बच्चों को 4 दिन पहले से  होम वर्क दिया जा रहा था।। बता दें ,छुट्‌टी को लेकर 18 जून तक का समय दिया गया है, 19 जून को शनिवार है। इस कारण से स्कूल सोमवार को 20 जून से खुलेगा।


 
सरकार को बच्चों के भविष्य को ध्यान नहीं :चिल्ड्रेन वेलफेयर के राष्ट्रीय अध्यक्ष
वहीं बिहार के निजी स्कूल फिलहाल छुट्टियो के हक में नहीं है। उनका कहना है कि कोरोना की वजह से स्कूल बंद रहे जिससे सिलेबस पूरा नहीं हुआ है। ऐसे में सिलेबस पूरा होने के बाद ही छुट्टी दी जाएगी। प्राइवेट स्कूल एंड चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष मोहम्मद श्मायल अहमद का कहना है कि सरकार बच्चों के भविष्य को ध्यान में रखकर काम नहीं करना चाह रही है। स्कूल और गार्जियन दोनों बच्चों के भविष्य को लेकर गंभीर है। गर्मी की छुट्‌टी को लेकर आदेश तो जारी कर दिया गया लेकिन कोर्स कैसे पूरा होगा, इसका कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। लेकिन प्राइवेट स्कूल गर्मी से बचाव के साथ कोर्स को लेकर भी गंभीर हैं।