द फॉलोअप डेस्क
हाल के दिनों में स्मार्ट मीटर को लेकर बिहार में लगातार राजनीतिक बहस चल रही है। लोग आपस में स्मार्ट मीटर को लेकर चर्चा करते रहते हैं कि इससे उपभोक्ताओं की परेशानी बढ़ जाती है। यही वजह है कि सरकार को लोगों को स्मार्ट मीटर लगाने के लिए जागरूक करना पड़ रहा है। अक्सर ऐसे मामले सामने आते हैं जहां स्मार्ट मीटर और बिजली विभाग की लापरवाही सामने आती है। ऐसी ही एक लापरवाही सामने आई है। जहां बिजली विभाग ने एक उपभोक्ता को 6 करोड़ का पेंडिंग बिजली बिल भेज दिया है।
पटना के आशियाना नगर की रहने वाली शिखा कुमारी अचानक परेशान हो गईं , जब उनका बिजली कनेक्शन काट दिया गया। ऐप के ज़रिए बिजली बिल चेक करने पर उन्हें यह देखकर झटका लगा कि उनका कनेक्शन काट दिया गया है और माइनस में 6 करोड़ का बिल पेंडिंग है। दूसरे शब्दों में कहें तो बिजली विभाग के मुताबिक उनके यहां 6 करोड़ का बिजली बिल पेंडिंग है। शिखा कुमारी ने बताया, “जब उन्होंने आशियाना नगर स्थित बिजली विभाग के दफ़्तर को इस बारे में बताया तो उन्होंने चेक करके कनेक्शन फिर से जोड़ दिया। लेकिन, उनके ऐप पर बिल अभी भी 6 करोड़ दिखा रहा था''।
पटना के आशियाना नगर की रहने वाली शिखा कुमारी 3 बीएचके के फ्लैट में रहती हैं। उनके घर का बिजली लोड 3 किलोवाट है। शिखा कुमारी के घर के तीनों रूम में एक पंखा और बल्ब लगा हुआ है। इसके अलावा एक फ्रिज और गीजर भी लगा हुआ है। सितंबर महीने तक उनके घर का बिल लगभग 5000 प्रति माह आता था।