logo

बिहार में मौसम बनी आफत, वज्रपात से एक दिन में 21 लोगों की मौत

lighting1.jpg

द फॉलोअप डेस्क
बिहार में आकशीय बिजली का कहर बढ़ता जा रहा है। बीते 24 घंटे में राज्य में ठनका गिरने से 21 लोगों की मौत हो गई है। बांका में बुधवार सुबह से देर रात तक हुई बारिश के बीच वज्रपात की चपेट में आने से खेत में काम कर रहे तीन किसान और बहियार में गाय चरा रही एक महिला आ गई, जिससे चारों की मौत हो गई। इसके साथ ही कई और जिलों में भी ठनका गिरने से किसान व चरवाहों की जान गयी है।  वहीं भारी बारिश से कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं। 


आकाशीय बिजली गिरने से 21 लोगों की मौत
विभिन्न जिलों में आकाशीय बिजली की चपेट में आकर 21 लोगों की मौत हो गई। पटना के मसौढ़ी में एक महिला-एक पुरुष और नौबतपुर में एक छात्र की मौत हो गई। रोहतास में 2, नालंदा में 2, भोजपुर में एक, सीवान में एक, छपरा में ठनका गिरने से प्राइवेट स्कूल की शिक्षिका, बांका में 4, लखीसराय में तीन, मुंगेर व सुपौल में एक-एक, बांका के विभिन्न प्रखंडों में दो पुरुष, एक महिला व एक वृद्ध की मौत हो गई। इस मौसम में अब तक ठनका से एक दिन में हुई मौत की सर्वाधिक संख्या है।


कैसे बचें वज्रपात से
 बारिश के समय घर से बाहर निकलने से बचना चाहिए। सबसे अहम वज्रपात के दौरान पेड़ों के नीचे नहीं रहना चाहिए ये सबसे अधिक खतरनाक होता है। वज्रपात के दौरान अगर किसी सुरक्षित स्थान पर नहीं जा पा रहे हैं, तो पैरों के नीचे सूखी चीजें जैसे लकड़ी, प्लास्टिक और बोरा जैसी कोई एक चीज अपने पैरों के नीचे रख लेना चाहिए। ऐसे समय में दोनों पैरों को आपस में सटा लेना चाहिए, दोनों हाथों को घुटने पर रखकर अपने सिर को जमीन की ओर झुका लेना चाहिए। याद रहे कि सिर जमीन पर ना सटे और ना ही आप जमीन पर लेटें। इस दौरान आप पानी की मेटल पाइपलाइन से दूर रहें।  


कैसे सुरक्षित रहे 
घर के खिड़कियां, दरवाजे बंद रखें. दरवाजे और मेटल की चीजों के पास खड़े ना हों। अगर किसी पानी वाली जगह हैं तो तुरंत बाहर निकलने की कोशिश करें। पानी में छोटी नाव, स्विमिंग पूल, झील, नदी या जल के किसी भी अन्य स्रोत में नाव आदि पर सवार हैं तो तुरंत वहां से निकल जाएं। बच्चों को बिजली के किसी भी उपकरण से दूर रखें। मोबाइल चार्ज या किसी अन्य उपकरण को प्लग करने के साथ उसका इस्तेमाल बिल्कुल न करें। ज्यादा देर तक बिजली कड़कती है तो स्थानीय राहत और बचाव एजेंसी से संपर्क साध सकते हैं। अगर बिजली चली भी जाए तो भी इलेक्ट्रिक उपकरणों या स्विच को बार-बार न छुएं। बिजली के खंभों और टॉवरों से दूरी बरतें। वाहनों से निकल कर तुरंत सुरक्षित स्थानों पर चले जाएं। 

Tags - BiharBihar newsLightninglightning newslightning in Bihar21 people died