logo

Controversial Ad. : अमिर खान फिर विवादों में, इस विज्ञापन को लेकर मचा हंगामा

aamir_ad.jpg

डेस्क:
बॉलीवुड में मिस्टर परफेक्शनिस्ट (Mr. Perfectionist) के नाम से पहचाने जाने वाले अमिर खान (Aamir Khan) इन दिनों सोशल मीडिया पर खूब ट्रोल (troll on social media) हो रहे हैं। हाल ही में आया इनका एक ऐड खूब वायरल हो रहा है। दरअसल एक्ट्रेस कियारा आडवाणी (Kiara Advani) के साथ आमिर ने एक निजी बैंक का विज्ञापन किया हैं। इसमें आमिर शादी के बाद दुल्हन के गृह प्रवेश करने के विपरीत घर जमाई के रूप में ससुराल में गृह प्रवेश करते नजर आ रहे हैं। इस एड को देखने के बाद लोगों का कहना है कि इससे उनकी सामाजिक भावनाओं को ठेस पहुंची है। इस ऐड को लेकर मध्यप्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा (Narottam Mishra) ने कड़ी आपत्ति जताई है। उन्होंने कहा कि ऐसे विज्ञापन से भावनाएं आहत होती हैं। उन्हें (आमिर खान) इसकी इजाजत नहीं है। मेरे पास शिकायत आई थी। जब मैंने इस विज्ञापन को देखा तो मुझे भी गलत लगा।


क्या है आमिर की ये ऐड
आमिर खान के इस विज्ञापन को हिंदू परंपरा के विपरीत बताया जा रहा है। ऐड में आमिर खान और कियारा को पति-पत्नी के रूप में दिखाया गया है। दोनों शादी के बाद अपने घर जा रहे हैं। खास बात यह है कि कियारा के बजाय आमिर की विदाई हो रही है। इसकी वजह लड़की के पिता की बीमारी है। ससुर को बीमार देखने के बाद आमिर अपनी पत्नी के साथ रहकर उनका ख्याल रखने का फैसला करते हैं। दूल्हा अपने नए घर में प्रवेश करता है. घर में दुल्हन की तरह उनका वेलकम होता है। इसके बाद आमिर एक बैंक में नजर आते हैं। यहां वह कहते हैं कि सदियों से चली आ रही परंपरा क्यों चलती रहे? इसलिए हम बैंकिंग परंपरा पर सवाल उठाते हैं।

संस्कृति बचाओ मंच ने भी जताई नाराजगी 
आमिर खान के इस ऐड को लेकर संस्कृति बचाओ मंच ने भी नाराजगी जताई है। मंच के अध्यक्ष चंद्रशेखर तिवारी ने कहा कि मैं आमिर खान से पूछना चाहता हूं कि सिर्फ हिंदू धर्म की प्रथाओं को बदलवाने का ठेका आपने ले रखा है। हमारे देवी-देवताओं का अपमान करना, हिंदू धर्म को आघात पहुंचाना, यही आपका उद्देश्य है। हिंदू धर्म में मातृ शक्ति को सर्वोपरि स्थान दिया गया है। स्त्री का सम्मान होता है। इसलिए गृह प्रवेश में भी पुत्र वधू का प्रथम चरण हमारे घर में प्रवेश करता है और आप उस प्रथा को बदलने का प्रयास करने की बात कर रहे हैं। इसका संस्कृति बचाओ मंच विरोध करता है।

किसी की भी भावना को आहत करने की इजाजत किसी को नहीं
वहीं बुधवार को भोपाल में मीडिया से चर्चा में मध्यप्रदेश के गृहमंत्री ने कहा- मेरे पास शिकायत आई है। इसके बाद निजी बैंक के लिए आमिर खान का यह विज्ञापन मैंने भी देखा है। मेरा आमिर खान से अनुरोध है कि भारतीय परंपराओं और रीति-रिवाजों को ध्यान में रखकर ही विज्ञापन करें। उन्होंने आगे कहा कि भारतीय परंपरा, रीति-रिवाजों और देवी-देवताओं को लेकर आमिर खान के ऐसे मामले आते रहते हैं। तोड़-मरोड़कर अभिनय करने से धर्म विशेष की भावनाएं आहत होती हैं। किसी की भी भावना को आहत करने की इजाजत किसी को नहीं है।

डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री ने भी उठाए सवाल 
फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' के डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री ने भी ट्वीट कर आमिर खान और कियारा आडवाणी के लेटेस्ट ऐड पर सवाल उठाए हैं। ऐड को ट्विटर पर शेयर करते हुए विवेक अग्निहोत्री ने लिखा- 'हम यह समझने में असफल रहे हैं कि आखिर सामाजिक और धार्मिक परंपराओं को बदलने के लिए बैंक कब से जिम्मेदार हो गए हैं। मुझे लगता है कि बैंक को भ्रष्ट बैंकिंग सिस्टम को बदलकर सक्रियता दिखानी चाहिए। ऐसी बकवास करते हैं, फिर कहते हैं हिंदू ट्रोल कर रहे हैं।