logo

दुखद : नहीं रहें महान संतूर वादक पंडित शिवकुमार शर्मा, 84 साल की उम्र में दुनिया को कहा अलविदा

santoor.jpg

मुंबईः
मशहूर संतूर वादक  पंडित शिवकुमार शर्मा का निधन मंगलवार को हो गया। आपको बता दें की पंडित शिवकुमार शर्मा को कई राष्ट्रीय एंव अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार से नवाज़ा गया है। उनको 1986 में संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार और इसके साथ ही 1991 में पद्मश्री और 2001 में पद्म विभूषण पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। इतना ही नहीं 1985 में संयुक्त राज्य बाल्टीमोर की मानद नागरिकता भी प्रदान की गई थी। पंडित शिवकुमार शर्मा का मुंबई में कार्डियक अरेस्ट के चलते निधन हो गया है। पंडित शिव कुमार की उम्र 84 साल थी और वह किडनी से रिलेटेड बीमारी से जूझ रहे थे। वह पिछले छह महीने से डायलिसिस पर थे।


पं. हरिप्रसाद चौरसिया अकसर साथ में नजर आते थे 
बांसुरीवादक पंडित हरिप्रसाद चौरसिया और पंडित बृजभूषण काबरा के साथ शिवकुमार शर्मा का 1967 का एल्बम कॉल ऑफ द वैली शास्त्रीय संगीत का एक प्रसिद्ध एल्बम बनाया था। साथ ही 1980 में उन्होंने अपनी फिल्म की शुरुआत सिलसिला से किया था। उनको और पं. हरिप्रसाद चौरसिया अकसर साथ में नजर आते थे इस कारण दोनों को शिव-हरि के नाम से भी जाना जाता था।


प्रधानमंत्री ने दी श्रद्धांजलि
PM मोदी ने ट्वीट कर लिखा, पंडित शिवकुमार शर्मा जी के निधन से हमारी सांस्कृतिक दुनिया अधूरी हो गई है। उन्होंने संतूर को विश्व में पहचान दिलाई और लोकप्रिय बनाया। उनका संगीत आने वाली पीढ़ियों को मंत्रमुग्ध करता रहेगा। मुझे उनके साथ अपनी बातचीत अच्छी तरह याद है। उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति संवेदना। ऊं शांति।