logo

मौत के बाद अंतरिक्ष की सैर, उल्का-पिंड देखा; एक्टर का दावा

bratain.jpg

द फॉलोअप डेस्क
हमारे मन में अक्सर ये सवाल होता है कि मरने के बाद हमारे साथ क्या होगा। हमारी आत्मा कहां जाती है। हालांकि इसे लेकर पुराण, वेद,ग्रांथ में कई दावे किए गए हैं। वहीं मौत के बाद क्या होता है इसे लेकर ब्रिटेन के जाने-माने स्टेज एक्टर शिव ग्रेवाल ने चौंकाने वाले खुलासे किए हैं। उन्होंने दावा किया है कि उनकी सात मिनट के लिए मौत हो गई थी और इस दौरान उन्होंने दूसरी दुनिया का अनुभव किया। उन्होंने अंतरिक्ष की सैर की इतना ही नहीं उल्का-पिंड भी देखा। 


सात मिनट के अनुभव बताया
न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार,ग्रेवाल ने बताया है कि वह 9 फरवरी 2013 को अपनी पत्नी को साथ दोपहर का भोजन कर रहे थे। तभी उनको कार्डियक अरेस्ट आया और वह बेहोश हो गए। जिसके बाद आनन-फानन में एम्बुलेंस में कॉल कर बुलाया गया। एम्बुलेंस को कॉल लगाने और उसके आने तक के सात मिनट के अनुभव उन्होंने बताया। शिव ग्रेवाल का दावा है कि उनकी 7 मिनट के लिए मौत हो गई थी। उन्होंने मरने के बाद स्वर्ग का दीदार किया। साथ ही चांद और उल्‍कापिंड को देखने का भी दावा किया है। रिपोर्ट के अनुसार, ग्रेवाल ने जो भी दावें किए हैं वह 10 साल पुरानी बात है।


मुझे पुनर्जन्म का ऑफर मिला
उन्होंने आगे दावा किया कि मुझे ऐसा महसूस हो रहा था कि मेरे पास कोई शरीर नहीं है। रक्त का बहाव रूक चुका है। मुझे लग रहा था कि मैं पानी में तैर रहा हूं।  ऐसा लग रहा था कि मानों मेरे पास बहुत सारे विकल्प है। मुझे पुनर्जन्म का ऑफर मिल रहा है। मैं अपने शरीर और अपने समय के साथ-साथ अपनी पत्नी के पास लौटना चाहता था। जीवित रहना चाहता था। उन्होंने बताया कि फिर मुझे महसूस हुआ कि एक एम्बुलेंस घटनास्थल पर पहुंची और रामेडिक्स की मदद से मेरा दिल ने फिर से धड़कना शुरू कर दिया। 


एक महीने के लिए कोमा में रखने का फैसला 
 ग्रेवाल ने आगे बताया कि बाद में उनकी मुख्य धमनी में एक स्टेंट डालने के लिए उन्हें सर्जरी के लिए ले जाया गया। जो पूरी तरह से बंद हो गई थी। सेरेब्रल हाइपोक्सिया यानी मस्तिष्क में ऑक्सीजन की कमी की वजह से डॉक्टरों ने उन्‍हें एक महीने के लिए कोमा में रखने का फैसला किया। इसकी वजह से उन्‍हें मिर्गी की बीमारी हो गई। हालांकि ग्रेवाल उस दर्दनाक घटना से पूरी तरह उबर नहीं पाए हैं, लेकिन उन्होंने कहा कि मौत का सामना करने से जीवन के प्रति उनकी धारणा बदल गई है।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://chat.whatsapp.com/FUOBMq3TVcGIFiAqwM4C9N