logo

चेन्नई : धोनी ने लॉन्च किया “DRONI” जानें! क्या है ये....

dhoni2.jpg

डेस्क:
भारत के पूर्व कप्तान और रांची के राजकुमार महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) ने भारत में बना कैमरा ड्रोन लॉन्य किया है। इस ड्रोन का नाम DRONI है। Garuda Aerospace ने इस ड्रोन को मैन्युफैक्चर किया है। इस ड्रोन में कई एडवांस फीचर दिए गए हैं। कंपनी ने Droni लॉन्च के साथ कंज्यूमर ड्रोन मार्केट में कदम रख दिया है। बता दें कि धोनी Garuda Aerospace के ब्रांड एंबेसडर (Brand Ambassador) है।


बाजार में साल 2022 के अंत तक आ जाएगी ड्रोन
इसको लेकर न्यूज एजेंसी ANI ने रिपोर्ट किया है। रिपोर्ट में बताया गया है कि महेंद्र सिंह धोनी Garuda Aerospace के ब्रांड एम्बेसडर हैं। कंपनी ने अनुसार यह ड्रोन बाजार में साल 2022 के अंत तक आ जाएगी। कंपनी सोलर पैनल क्लीनिंग, खेत में पेस्टिसाइड स्प्रे करने, इंड्रस्ट्रियल पाइपलाइन का इंस्पेक्शन, मैपिंग, सर्वें, पब्लिक अनाउंसमेंट और डिलीवरी सर्विस के लिए ड्रोन सेवा उपलब्ध कराएगी।

माही ने बताया किसानों के लिए ड्रोन की भूमिका
एमएस धोनी ने मेड-इन-इंडिया 'ड्रोनी' कैमरा ड्रोन लॉन्च के बाद मीडिया से बातचीत में कहा कि कोरोना काल के दौरान उन्होंने कृषि में गहरी रुचि ली थी। माही ने किसानों के लिए ड्रोन की भूमिका पर भी जोर दिया।

30 एकड़ जमीन पर हर रोज पेस्टिसाइड कर सकेगा
चेन्नई में हुए इस इवेंट में नए किसान ड्रोन को भी लॉन्च किया गया है। इसका उपयोग कृषि सेक्टर खास तौर पर स्प्रे करने वाले एप्लीकेशन में किया जाएगा। ये ड्रोन बैटरी से चलता है। किसान ड्रोन 30 एकड़ जमीन पर हर रोज पेस्टिसाइड कर सकता है। ऑफिशियल स्टेटमेंट में कंपनी के फाउंडर और सीईओ Agnishwar Jayaprakash ने बताया कि इस प्रोडक्ट को मार्केट में 2022 के अंत तक उपलब्ध करवाया जाएगा उन्होंने आगे बताया कि ड्रोनी ड्रोन को देश में ही तैयार किया गया है। इसको कई चीजों में इस्तेमाल किया जा सकता है। मेक इन इंडिया ड्रोन के जरिए ड्रोन के क्षेत्र में कंपनी देश को आत्मनिर्भर बनाना चाहती है। ये यूजर्स को सेफ और सिक्योर ड्रोन प्रोवाइड करवाएगी।