logo

रेलवे यात्रियों के लिए अच्छी खबर, केवल 20 रुपये में मिलेगा भरपेट भोजन, 3 रुपये में मिलेगा पानी 

train_ntpc_pariksha_specail9.jpg

द फॉलोअप डेस्क
रेलवे में जनरल बोगी में सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर में है। अब रेलवे आपके लिए भरपेट भोजन बेहद सस्ते कीमत में उपलब्ध कराया जाएगा। रेलवे बोर्ड द्वारा जारी आदेश के अनुसार इन स्टॉलों को उस जगह लगाया जाएगा जहां जनरल बोगी आकर खड़ी होगी। ताकि लोगों को भोजन के तालाश के ज्यादा दूर न जाना पड़े। वहीं रेलवे की ओर से इस योजना पर देश के स्टेशनों पर काम शुरू करने की योजना बनाई जा रही है। हालांकि कहा गया है कि पहले कुछ स्टेशनों पर इसे शुरू किया जाएगा।


6 महीने तक होगा ट्रायल
यह प्रावधान 51 स्टेशनों पर लागू किया गया है। आज इसे 13 और स्टेशनों पर लागू किया जाएगा। मिली जानकारी के अनुसार फिलहाल रेलवे इसे ट्रायल करने के मकशद से 6 महीने चलाएगे। इसके बाद इसे अच्छी फिडबैक मिलने पर इसका विस्तार किया जाएगा। रेलवे ने कहा है कि इस फैसले से रेलवे में गरीब भी कम कीमत में अच्छा खाना खा सकेंगे।


सिर्फ 20 रुपये में मिलेगा खाना 
अक्‍सर देखा जाता है कि जनरल कोच से सफर करने वाले यात्री खाने-पीने को लेकर समस्‍याओं का सामना करते हैं। आसानी से चीजें प्रोवाइड नहीं होने से इन्‍हें शुद्ध खाना नहीं मिल पाता है। ऐसे में रेलवे ने सस्‍ते में खाना और पानी प्रोवाइड कराने की योजना बनाई है। यात्रियों को सिर्फ 20 रुपये में भरपेट भोजन मिलेगा। 20 रुपये में यात्रियों को  “इकोनॉमी खाना” मिलेगा, जिसमें  सात पूड़ी, आलू की सब्‍जी और आचार होगा। रेलवे की ओर से 200 मिलीलीटर पानी का पैकेट भी महज तीन रुपये में उपलब्ध कराया जाएगा। 

50 रुपये में स्‍नैक्‍स मील 
इस स्‍टॉल पर केवल पूड़ी ही नहीं बल्कि राजमा चावल, मसाला डोसा और  कुलचे जैसी चीजें भी प्रोवाइड की जाएंगी। 50 रुपये में स्‍नैक्‍स मील के तहत चावल-राजमा या छोले चावल, खिचड़ी, कुलचे, छोले-भटूरे, पाव भाजी और मसाला डोसा दिया जाएगा। 350 ग्राम तक इसमें से कोई भी चीज 50 रुपये में ली जा सकती है। रेलवे की ओर से आईआरसीटीसी जोन को सलाह दी गई है कि यात्रियों को पैक्‍ड पानी प्रोवाइड कराई जाए।