logo

जानने वाली बात : व्हाट्सएप में आए ये 5 मैसेज तो हो जाएं सावधान! क्लिक करते ही आप हो जाएंगे ठगी का शिकार

WhatsApp_Image_2022-08-25_at_3_48_29_PM_(1)1.jpeg

डेस्क:

आज के दौर में इंटरनेट (Internet) हमारे लिए बहुत जरूरी हो गया। हम अपने छोटे से लेकर बड़े कामों के लिए इंटरनेट की मदद लेते है। वहीं मेसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सऐप (Messaging Platform Whatsapp) आज सभी के जीवन का एक अहम हिस्सा बन गया है। इससे रोजाना करोड़ों लोग अपने दोस्त, परिवार और ऑफिस का काम करते है। इसके साथ ही UPI की मदद से पैसों का लेन-देन भी अब आसान हुआ है और खुद व्हाट्सऐप में भी पेमेंट फीचर यूजर्स को मिल रहा है। हालांकि, भुगतान करना जितना आसान हुआ है, स्कैम्स का खतरा भी उतना ही बढ़ गया है। ये मेसेजेस नौकरी से जुड़े मौकों, इलेक्ट्रिसिटी बिल या फिर लॉटरी से जुड़े होते हैं और यूजर्स से जुड़ी जानकारी जुटाने की कोशिश करते हैं। 

व्हाट्सएप में बढ़ा साइबर क्राइम
पिछले दिनों कितने ऐसे केस सामने आए है जिसमें व्हाट्सऐप की मदद से स्कैम्स ने लाखों-करोड़ों रुपये की ठगी की है। व्हाट्सऐप पर लोग नौकरी देने के नाम पर लोगों से ठगी कर रहे है। अच्छी सैलरी देने का वादा करते हुए इन मेसेजेस में किसी लिंक पर क्लिक कर अपने बारे में जानकारी देने या फिर किसी नंबर पर कॉल करने को कहा जाता है। यहीं से स्कैम की शुरुआत होती है और बैंकिंग डीटेल्स जुटाने के बाद अकाउंट खाली किया जा सकता है।

लॉटरी से जुड़े मैसेंज
व्हाट्सऐप पर आए दिन लोगों को लॉटरी से जुड़े मेसेज आते रहते है। कभी KBC के नाम से कोई लकी ड्रॉ तो कभी जियो लकी ड्रॉ और भी कई अन्य नामों से ऐसे मेसेज आते है। यूजर्स ने कहा जाता है कि लड़ी ड्रॉ के माध्यम से आपने इतना रकम जीता है। फिर यूजर्स से कहा जाता है कि इस इनाम पर दावा करने के लिए आप मेसेज के साथ दिए गए लिंक पर क्लिक करें और दिखने वाले फॉर्म में अपनी जानकारी भरें। बड़े इनाम के लालच में अपनी जानकारी देने वाले यूजर्स से पहले तय रकम का भुगतान करने को कहा जाता है और फिर ऐसे में युवक ठगी के शिकार हो जाते है।

OTP से जुड़ा जरूरी मेसेज
कुछ व्हाट्सऐप यूजर्स को ऐसे मेसेज भी आते हैं, जिसमें उनके नंबर पर आया कोई OTP उनसे मांगा जाता है। इन मेसेजेस में लिखा होता है, "माफ करना मैंने OTP से जुड़ा जरूरी मेसेज गलती से आपके नंबर पर भेज दिया है। क्या आप मुझे वह OTP बता सकते हैं।" जाहिर सी बात है कि फ्रॉड करने वाले गलती से कोई OTP नहीं भेजते, बल्कि OTP की मदद से यूजर के अकाउंट में सेंध लगाने और लॉगिन करने की कोशिश कर सकते हैं। बिना सोचे-समझे किसी के साथ OTP शेयर करने की भूल बिल्कुल ना करें। 

इलेक्ट्रिसिटी बिल या इंटरनेट बिल का भुगतान से जुड़ा मेसेज
कई बार ऐसे मेसेजेस भी आते हैं, जिनमें कहा जाता है कि आपने इलेक्ट्रिसिटी बिल या इंटरनेट बिल का भुगतान नहीं किया है और आपका कनेक्शन काट दिया जाएगा। यूजर के साथ एक फोन नंबर शेयर कर कहा जाता है कि अगर वे खुद को कनेक्शन काटने जैसी स्थिति से बचाना चाहते हैं तो उस नंबर पर कॉल कर कन्फर्म करें कि उनकी ओर से भुगतान किया गया है। नंबर पर कॉल करने के बाद यूजर्स के पूछताछ कर बैंकिंग डीटेल्स पता की जा सकती हैं। ऐसे स्कैम्स सबसे ज्यादा गुजरात, महाराष्ट्र, पंजाब और ओडिशा में सामने आए हैं। 

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर अटैकर्स मेसेज
व्हाट्सऐप और दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर कई बार अटैकर्स मेसेज और उसके साथ लिंक भेजकर यूजर को लिंक पर क्लिक करने के लिए फंसा लेते हैं। इस मेसेज में लिखा होता है, 'क्या इस वीडियो में आप दिख रहे हैं?' या फिर 'क्या यह आपकी फोटो है?' जाहिर सी बात है कि उत्सुकतावश यूजर इस मेसेज के साथ दिए गए लिंक पर टैप या क्लिक कर देता है, जहां से उसका डाटा चोरी हो जाता है और उसे कोई फोटो या वीडियो नहीं दिखता।