logo

वाह रे डिजिटल युग! : अब शादी के लिए फॉलोअर्स जरूरी, बायोडाटा में लोग सोशल मीडिया अकाउंट की दे रहे जानकारी

shadi_21.jpg

द फॉलोअप डेस्क
 हम देखते हैं कि शादी के लिए कुंडली मिलाया जाता है। अगर प्रारंभिक दौर की बात करें तो दोनों पक्षों की ओर से फोटो और बायोडाटा आता है। जिसमें पेशा, शिक्षा, परिवार और उम्र के ज़िक्र के साथ राशि, गुण लिखा होता है । अगर कहे तो इतनी जानकारी को आपको लड़का-लड़की के बारे में उपरी ज्ञान तो लगभग हो ही जाता है। लेकिन ये तो हुई आम जिदंगी की बात। आज के दौर में जहां जिंदगी सोशल मीडिया पर चल रही है। रिश्ते ऑनलाइन ही मिल रहे है। फोन की बजाय लोग फेसबुक-इंस्टाग्राम पर बात कर रहे हैं। ऐसे में आजकल लोग बायोडाटा में सोशल मीडिया अकाउंट के फॉलोअर्स के बारे में बता रहे हैं। चौक गए न..लेकिन ऐसा हुआ है। वो भी हमारे राज्य झारखंड में। झारखंड के जमशेदपूर जिले से ऐसा मामला सामने आया है। अब चलिए आपको पूरा मामला बताते हैं...


बायोडाटा मे अब सोशल मीडिया का ज़िक्र
जमशेदपूर में एक लड़की ने अपने बायोडाटा मे शिक्षा के साथ अपने यूट्यूब पर दो लाख सब्सक्राइबर होने की बात कही और बताया की वो यूट्यूब व्लौगर है।  इसके साथ ही उसने बायोडाटा मे इंस्टाग्राम फौलोअर के बारे मे भी लिखा। दूसरा मामला पलामू से आया जहां एक लड़के ने अपने बायोडाटा मे इंस्टाग्राम और फेसबुक के फौलोअर के बारे मे बताया। उसने नौकरी से ज्यादा ज़ोर अपने औनलाइन प्रोफाइल को दिया था।  

सोशल मीडिया पर जी रहे ज़िंदगी
शादी के लिये बायोडाटा मे सोशल मीडिया का ज़िक्र करना धीरे-धीरे प्रचलन मे आ रहा है । लोग खुद को सोशल मीडिया पर ज़्यादा सक्रिय मानने लग गये है। पहले बायोडाटा मे शिक्षा और नौकरी को साझा किया जाता था पर अब लोग इंस्टाग्राम को भी महत्व देने लग गए है।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://chat.whatsapp.com/FUOBMq3TVcGIFiAqwM4C9N