logo

सावधान : यूट्यूब के मेल के नाम पर हो रहा है खेल, पॉलिसी बदलने के नाम पर हो रही ठगी

utube.jpg

द फॉलोअप डेस्क
यदि आपको भी यूट्यूब से पॉलिसी बदलने का मेल आ रहा है तो सावधान हो जाए। उस मेल पर क्लिक तो बिल्कूल न करें। क्योंकि अब साइबर ठग आपको शिकार बनने के लिए यूट्यूब का इस्तेमाल कर रहे है। यूट्यूब ने भी अपने यूजर्स से यह अपील की है इस मेल पर कोई प्रतिक्रिया न दें। साथ ही इसे डिलीट कर दें। 


यूट्यूब के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से हुआ ट्वीट
यूट्यूब के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट ने उपयोगकर्ताओं को चेतावनी देते हुए एक ट्वीट किया है। जिसमें लिखा गया है कि "सावधान: हम एक फ़िशिंग प्रयास की रिपोर्ट देख रहे हैं। जिसपर no-reply@youtube.com जैसी चीजे भी दिखा रही हैं। यूजर इससे बचें। यदि आपको यह ईमेल प्राप्त होता है तो किसी भी फ़ाइल को डाउनलोड न करें।" प्रश्न वाले ईमेल में एक है वीडियो लिंक जिसमें लिखा है "यूट्यूब नियमों और नीतियों में परिवर्तन विवरण जांचें"। यदि आपको ईमेल प्राप्त होता है, तो समझ जाए कि यह एक घोटाला है। यूट्यूब की ओर से ऐसा कोई मेल नहीं भेजा जा रहा है।


फिशिंग मेल की पहचान कैसे करें
कुछ संकेत हैं जो उपयोगकर्ताओं को फ़िशिंग ईमेल का पता लगाने में मदद कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, ईमेल एक ऐसे पते से आ सकते हैं जो एक ऐसी कंपनी के समान दिखता है,जिसे आप जानते हैं और भरोसा करते हैं। लेकिन थोड़े अलग हैं। इसी तरह, ईमेल का मुख्य भाग अक्सर आपको अपनी खाता लॉग जानकारी साझा करने के लिए धोखा देने के लिए एक कहानी बताएगा। यह सुझाव देगा कि आप किसी लिंक पर क्लिक करें या कोई अटैचमेंट खोलें।


फ़िशिंग ईमेल से सुरक्षित रहने के टिप्स
फ़िशिंग ईमेल से सुरक्षित रहने के लिए YouTube ने कुछ सुझाव साझा किए हैं और वे हैं:
किसी भी लिंक पर क्लिक करने से पहले भेजने वाले ईमेल पता वेरिफाई करें
जांचें कि ईमेल पता और भेजने वाले का नाम मिलाएं
यह सुनिश्चित करने के लिए मैसेज के ऊपर के हिस्से की जांच करें। आपको इसमें देखने है कि भेजने वाले के नाम गलत तो नहीं दिखा रहा है।
इमेल को अच्छे से जांच लें। ऊपर बताई गई अच्छे से जांच लें।
नोट: आपको YouTube से भेजे गए सभी ईमेल @youtube.com या @google.com से आएंगे।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://chat.whatsapp.com/EUEWO6nPYbgCd9cmfjHjxT