logo

Whatsapp Update : व्हाट्सएप ला रहा है ये तीन नये फीचर, साइलेंटली कर सकेंगे ग्रुप लेफ्ट, स्क्रीनशॉट भी होंगे ब्लॉक

whatsapp_update.jpg

डेस्क:

मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप (Whatsapp) आए दिन अपने यूजर्स के लिए नए अपडेट लाता रहता था। ऐसे में एक बार फिर व्हाट्सएप अपने यूजर्स की सुरक्षा के ध्यान में रखते हुए तीन नए अपडेट ला रहा है। इन फीचर्स के आने के बाद यूजर साइलेंटली ग्रुप लेफ्ट कर सकेंगे, वो यह भी चुन सकेंगे कि उन्हें कौन ऑनलाइन देख सकता है और कौन नहीं, व्यू वन्स मैसेजेस के स्क्रीनशॉट भी ब्लॉक होंगे। 


साइलेंटली ग्रुप लेफ्ट
वॉट्सऐप यूजर्स जल्द ही किसी ग्रुप को चुपके से छोड़ सकेंगे। अभी तक किसी यूजर के ग्रुप एक्जीट करने पर सभी ग्रुप मेंबर्स को इसका मैसेज जाता है, लेकिन इस फीचर के बाद सिर्फ एडमिन को ही किसी मेंबर के ग्रुप छोड़ने की जानकारी मिलेगी। इसके साथ ही आपको ग्रुप मेंबर्स की हिस्ट्री भी मिलेगी। इस फीचर के बदौलत आपको ये पता चल सकेगा कि किसने ग्रुप को कब छोड़ा है. हालांकि, यह जानकारी सिर्फ लेटेस्ट 60 मेंबर्स की हिस्ट्री तक सीमित होगी।

ऑनलाइन स्टेटस हाइड
यह सुविधा यूजर्स को उनके ऑनलाइन प्रेजेंस को प्राइवेट रखने की इजाजत देगी। यूजर जब ऑनलाइन होंगे तो वो यह तय कर सकेंगे कि उसे कौन ऑनलाइन देख सकता है और कौन नहीं। यह फीचर भी इसी महीने रोल आउट हो जाएगा।

व्यू वन्स मैसेजेस के स्क्रीनशॉट ब्लॉकिंग
कुछ वक्त पहले वॉट्सऐप पर View Once फीचर आया था। इस फीचर की मदद से आपकी भेजी फोटो को यूजर एक बार ही देख सकता है। मगर कुछ लोग इन फोटोज का स्क्रीनशॉट ले लेते हैं। जिससे इस फीचर का कोई मतलब नहीं रह जाता। इस नए अपडेट में व्यू वन्स मैसेजेस के स्क्रीनशॉट को ब्लॉक कर दिया जाएगा। जिससे यूजर्स को सिक्योरिटी की और लेयर मिलेगी। इस फीचर की टेस्टिंग की जा रही है और इसे जल्द ही रोल आउट किया जाएगा।


इस साल कई अपडेट किए
वॉट्सऐप ने इस साल कई अन्य छोटे, लेकिन मीनिंगफुल अपडेट किए हैं। इमोजी रिएक्शन को रोल आउट करने और वॉयस मैसेज को फास्ट करने का एक तरीका पेश करने के अलावा प्लेटफॉर्म ने एंड्रॉयड यूजर्स को अपनी चैट हिस्ट्री को आईफोन में ट्रांसफर करने की सुविधा भी शुरू कर दी है।