logo

चाइनीज निमोनिया को लेकर केंद्र अलर्ट, विदेश से आ रहे लोगों की होगी जांच

check.jpg

द फॉलोअप डेस्क
चीन में जारी श्वसन संबंधी सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या यानि की चाइनीज निमोनिया को लेकर भारत सरकार अलर्ट है। सरकार ने इस बीमारी से निपटने की कोरोना के तर्ज पर तैयारी कर ली गई है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से एडवायजरी जारी कर दी गई है। जिसमें विदेश से आने वाले लोगों पर निगरानी रखने की बात कही है। अब विदेश से आने वाले लोगों की जांच की जाएगी। वहीं लोगों को भीड़-भाड़ वाली जगहों पर मास्क का इस्तेमाल करने की सलाह दी गई है।


कोविड के संदर्भ में संशोधित निगरानी रणनीति 
स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अरुण सिंह ने सभी उपायुक्तों को आईएलआई (इंफ्लुएंजा लाइफ इलनेस) एसएआरआई (सीवियर एक्युट रेस्पायरेटरी इलनेस) के लक्षण वाले मरीजों की गहन निगरानी के निर्देश दिए हैं। संदिग्धों की गहन निगरानी के उद्देश्य से सभी जिलों को पूर्व में स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी कोविड के संदर्भ में संशोधित निगरानी रणनीति के लिए परिचालन निर्देश' भेजते हुए कार्यान्वयन सुनिश्चित करने की को कहा है। इसके साथ ही अस्पतालों में जरूरी उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। ऑक्सीजन की आपूर्ति व उपकरणों की कार्यशीलता जांचने को ड्राई रन के भी निर्देश दिए हैं। 


चीन में फैल रही बीमारी को लेकर क्या पता चला है! 
दरअसल, चीन के उत्तर पूर्वी इलाके में लियाओनिंग प्रांत में बच्चों में निमोनिया जैसे लक्षण वाली रहस्यमयी बीमारी फैल रही है। बच्चों में फेफड़ों में सूजन, सांस लेने में परेशानी, खांसी और बुखार जैसे लक्षण दिख रही है। कुछ बच्चों की मौत की भी खबर है। चीन में इस बीमारी की गंभीरता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि सरकार ने यहां स्कूल बंद करने का फैसलि किया है। बता दें कि निमोनिया जैसे लक्षणों वाली यह बीमारी कुछ मामलों में उससे अलग है। दरअसल, निमोनिया के सामान्य लक्षणों में बलगम और बिना बलगम के खांसी, बुखार, ठंड और सांस लेने में परेशानी जैसी समस्याएं शामिल हैं लेकिन चीन में फैली बीमारी में बिना खांसी के तेज बुखार आ रहा है। फेफड़ों में सूजन दिख रही है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि वह इस बीमारी के बारे में और अधिक जानकारी दे ताकि समय रहते सावधान हुआ जा सके। 

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://chat.whatsapp.com/FUOBMq3TVcGIFiAqwM4C9N