logo

LAC पर तैनात चीनी सैनिकों ने लगाये जय श्रीराम के नारे, खूब शेयर हो रहा है वीडियो 

CHINA.jpg

द फॉलोअप डेस्क 

LAC यानी वास्तविक नियंत्रण रेखा पर तैनात चीनी सैनिकों ने जय श्रीराम के नारे लगाये। सोशल मीडिया पर इसका वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। मिली खबरों के मुताबिक ये वीडियो कल 22 जनवरी का है, जब पीएम नरेंद्र मोदी अयोध्या (Ayodhya) में नव निर्मित राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में हिस्सा ले रहे थे। वायरल वीडियो में चीनी सैनिक पहले भारतीय सैनिकों से जय श्रीराम का उच्चारण करना सीखते दिखाई देते हैं, फिर वे भारतीय सैनिकों के साथ मिलकर सामूहिक रूप से जय श्रीराम के नारे लगाते हैं।

 

संवेदनशील सीमा क्षेत्र है LAC

बता दें कि चीन और भारत, दोनों देशों के लिए LAC बेहद संवेदनशील सीमा क्षेत्र है। यहां दोनों देशों की ओर से बड़ी संख्या में सेना की तैनाती की गयी है। स्थिति को तनावपूर्ण होने से बचाने के लिए दोनों ओर के सैनिक कुछ दिनों के अंतराल पर मिलते रहते हैं। वीडियो को देखने वर लगता है कि ये इसी तरह की एक मीटिंग के समय का है। इसमें पहले कुछ औपचारिक बातें होती हैं। फिर चीनी सैनिक भारतीय सैनिकों से जय श्रीराम का अर्थ पूछते हैं। इसके बात वे भी भारतीय सैनिकों के साथ नारे लगाते हैं। हालांकि इस वीडियो की अधिकारिक पुष्टि अबतक नहीं हो पायी है। 

अमेरिका के मेक्सिको में भी बना राम मंदिर 

बता दें कि अयोध्या (Ayodhya) में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा (Ram Mandir Pratistha) के बाद अमेरिकी देश मेक्सिको (Mexico) को भी उसका पहला राम मंदिर मिल गया है। ये राम मंदिर मेक्सिको के क्वेरेटारो शहर में बना है। मिली खबर में बताया गया है कि इस मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी के बाद कभी भी हो सकती है। इसके बाद इसे आमजन की पूजा-अर्चना और दर्शन के लिए खोल दिया जायेगा। इस मंदिर के लिए भारत में निर्मित प्रभु राम की प्रतिमा मेक्सिको पहुंच चुकी है। मंदिर में प्रतिमा पहुंचने के बाद अनुष्ठान किये गये और प्राण प्रतिष्ठा तक चलने वाले विधि-विधान की शुरुआत कर दी गयी। मंदिर के अमेरिकी पुरोहितों ने कहा कि अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा के बाद यहां रामलला की प्रतिमा स्थापित होगी।