logo

बड़ी खबर : ट्विटर के 40 करोड़ यूजर्स का डेटा हुआ लीक! सबूत के तौर पर हैकर ने सलमान खान, NASA और WHO का दिया डेटा

1421.jpg

द फॉलोअप डेस्क

ट्विटर के लगभग 40 करोड़ यूजर्स का डेटा हैक हो गया है। एक हैकर ने यूजर्स का डेटा डार्क वेब में डालकर डील की पेशकश की है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार जो डाटा लीक हुआ है उसमें भारतीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय और अमेरिकी स्पेस एजेंसी NASA और WHO के अकाउंट्स का डाटा भी शामिल है। इसके अलावा बॉलीवुड स्टार सलमान खान, गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई व स्पेस एक्स आदि अकाउंट्स का डाटा भी चोरी कर लिया गया है। हैक किए जाने के सबूत के रूप में हैकर ने सलमान खान, नासा व डब्ल्यूएचओ सहित कई लोगों के मोबाइल नंबर, ई-मेल, फॉलोअर्स की संख्या आदि की जानकारी भी डार्क वेब पर डाल दी है।

बिचौलिए के जरिए डील करने की तैयारी
हैकर ने अपनी पोस्ट में लिखा है कि ट्विटर या एलन मस्क जो भी ये पढ़ रहें हैं आप पहले ही 5.4 करोड़ से अधिक यूजर्स के डेटा लीक होने पर GDPR के जुर्माने का रिस्क झेल हैं। ऐसे में आप अब 40 करोड़ यूजर्स के डेटा लीक होने के जुर्माने के बारे में सोचिए। हैकर किसी बिचौलिए के जरिए डील करने के लिए तैयार रहने की भी बात कही है। इधर, एक्सपर्ट्स का कहना है कि API में कोई कमी होने के कारण डाटा लीक हो सकता है। हाल ही में ट्विटर के पूर्व सुरक्षा प्रमुख योएल रोथ ने मस्क की लीडरशिप में ट्विटर को असुरक्षित बताया था और यूजर्स के डाटा पर भी खतरा बताया था।  

इस साल 5.4 मिलियन यूजर्स का डाटा हुआ था लीक
ट्विटर के करीब 5.4 मिलियन यानी 54 लाख यूजर्स का निजी डाटा इसी साल 2022 में लीक होने और बिक्री के लिए उपलब्ध होने की घटना सामने आ चुकी है। री-स्टोर प्राइवेसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक यूजर्स की डाटा की हैकिंग इसी साल 2022 में हुई थी। बता चलें कि यह डाटा लीक उसी बग के कारण हुआ था।