logo

7 दिन में जापान में तीसरी बार आया भूकंप, 126 लोग गंवा चुके हैं जान; अलर्ट जारी 

earthquack.jpg

 

 

द फॉलोअप डेस्क 

जापान (Japan) में 7 दिनों के अंदर आज रविवार को तीसरी बार भूकंप आया है। इससे पहले कल यानी 6 जनवरी को और साल के पहले दिन एक जनवरी को यहां धरती कंपन हुआ था। बता दें कि साल के पहले दिन आये भूंकप में आये कई मकान ध्वस्त हो गये हो गये थे। इसमें भारी तबाही मचा थी और कम से कम 126 लोग मारे गये थे। गैरसरकारी आंकड़ों की मानें तो 300 से अधिक लोग इस भूकंप जान गंवा चुके हैं। हालांकि रविवार को आये भूकंप से अब तक जान-माल की क्षति की खबर नहीं मिली है। रिएक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 5.01 मापी गयी है। ताजा अपडेट की प्रतीक्षा की जा रही है। 

जापान के इस हिस्से में कांपी धरती 

जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर जियोसाइंसेज (German Research Center for Geosciences) ने अपने बयान में कहा है कि रविवार को जापान के होंशू व इसके आसपास के इलाके में धरती कंपन हुआ है। रिएक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 5.01 दर्ज की गयी है। जर्मन एजेंसी ने चेतावनी देते हुए कहा है कि जापान में अभी औऱ भी भूकंप आ सकते हैं। मिली खबर के मुताबिक, इस नोटिस के बाद जापानी सरकार ने कुछ खास इलाकों में अलर्ट जारी कर दिया है। लोगों को जरूरी भूकंप की तबाही से बचने के उपाय बताये जा रहे हैं और ऐसे समय में घरों से बाहर निकलकर सुरक्षित स्थानों पर जाने के निर्देश जारी किये गये हैं। नोटिस के बाद लोग खासे दहशत में जीने को विवश हैं। 


1 जनवरी के भूकंप की दहशत भी कायम 

साल के पहले के दिन आये भूकंप की दहशत से लोग अभी तक उबरे नहीं है। इसके बाद शनिवार औऱ फिर रविवार को आये भूकंप ने जापानियों की परेशानी को अतिरिक्त तौर पर बढ़ा दिया है। हालांकि सरकार की ओर से राहत के सभी कदम उठाये जा रहे हैं। जरूरी दवाइयां, खाने की सामग्री और गर्म कपड़े प्रभावित इलाकों में भेजे जा रहे हैं। लेकिन भूकंप के कारण कई स्थानों पर सड़कों में दरार पड़ गयी है। इससे राहत कार्य में  बाधा पहुंचने की भी खबरें मिल रही हैं।