logo

दिल्ली एनसीआर में देर तक भूकंप के झटके, लोग निकले घरों से बाहर; ये राज्य भी चपेट में

earthquack1.jpg

द फॉलोअप डेस्क 

दिल्ली एनसीआर में एक बार से भूकंप (Earthquake) आया है। रिएक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 6.2 मापी गयी है। खबर है कि भूकंप के झटके देर तक महसूस किये गये। इससे कुछ घंटे अफरा-तफरी का माहौल बना रहा और लोग अपने-अपने घरों व दफ्तर से बाहर निकल आये। हालांकि भूकंप से किसी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं मिली है। मौसम एक्सपर्ट ने भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के फैजाबाद शहर में बताया है। बता दें कि दिल्ली एनसीआर के साथ पंजाब, चंडीगढ और जम्मू-कश्मीर तक के कुछ इलाकों में धरती के कांपने की खबर मिली है। 

दिल्ली में लगातार आ रहे हैं भूकंप 

गौरतलब है कि दिल्ली में पिछले एक साल से भूकंप के अंतराल में कमी आयी है। मामले की गंभीरता का अनुमान इसी से लगाया जा सकता है कि मौसम विभाग दिल्ली एनसीआर इलाके में भूकंप को लेकर पहले ही अलर्ट जारी कर चुका है। हालांकि इसके लिए समय को लेकर कोई अग्रिम सूचना नहीं दी गयी है। लेकिन एक्सपर्ट ने चेतावनी देते हुए कहा है कि कभी दिल्ली और इसके आसपास बड़ा भूकंप आ सकता है। इसका कारण दिल्ली और एनसीआर के भूतल में बना 100 मीटर ज्यादा लंबा गहरा ठोस फॉल्ट है। 


4 जनवरी को भी जम्मू-कश्मीर में आया भूकंप 

जम्मू-कश्मीर, अफगानिस्तान और इंडोनेशिया में 4 जनवरी को भी भूकंप के झटके महसूस किये गये। तीनों इलाकों में अलग-अलग समय में धरती कंपन की खबर मिली। इस दिन अफगानिस्तान और इंडोनेशिया में सबसे तीव्र गति से धरती कंपन की खबर आयी। वहीं जम्मू-कश्मीर में भूकंप की तीव्रता रिएक्टर पैमाने पर 4 अंक में दर्ज की गयी। अफगानिस्तान और इंडोनेशिया में भूकंप की गहरायी 4.3 अंक में दर्ज की गयी। हालांकि कहीं से भी जान-माल के नुकसान की खबर नहीं मिली। फिर भी स्थानीय पर प्रशासनिक मुस्तैदी बरती जा रही है।