logo

संकट : श्रीलंका में लगा आपातकाल, गोटोबाया के देश छोड़ने के बाद प्रधानमंत्री विक्रमसिंघे बने कार्यवाहक राष्ट्रपति

Ranil.jpg

डेस्क:
श्रीलंका(Srilanka) के राष्ट्रपति गोटोबाया(Gotabaya) राजपक्षे के देश छोड़कर कर मालदीव(Maldeev) भागने के बाद प्रधानमंत्री को कार्यवाहक राष्ट्रपति नियुक्त कर दिया गया है। संसद के स्पीकर ने बताया कि प्रधानमंत्री रनिल विक्रमसिंघे (anil wickramasinghe) को कार्यवाहक राष्ट्रपति नियुक्त किया गया है। स्पीकर के मुताबिक़ राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे ने उन्हें बताया कि श्रीलंका के संविधान(Constitution) के अनुच्छेद 37.1 के तहत रनिल विक्रमसिंघे को कार्यवाहक राष्ट्रपति नियुक्त किया गया है।

पीएम के कार्यवाहक राष्ट्रपति बनाते ही आपातकाल की घोषणा 
गोटाबया के मालदीव जाने के बाद सभी घोषणाएं संसद के स्पीकर और प्रधानमंत्री कार्यालय से हुई हैं। रनिल विक्रमसिंघे के कार्यवाहक राष्ट्रपति बनने के बाद श्रीलंका में आपातकाल की घोषणा की गई है, इसके साथ ही पश्चिमी प्रांत में कर्फ्यू लगा दिया गया है। ये जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय के एक प्रवक्ता ने दी है।

.

राष्ट्रपति के बाद पीएम के इस्तीफे की मांग 
श्रीलंका में लगे आपातकाल के बावजूद हज़ारों की संख्या में प्रदर्शनकारियों ने प्रधानमंत्री कार्यालय में घुसने की कोशिश की। प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए सुरक्षा बलों को आंसू गैस के गोले चलाने पड़े। कई प्रदर्शनकारी ये कह रहे हैं कि अगर शाम तक राष्ट्रपति गोटाबाया और पीएम विक्रमसिंघे का इस्तीफ़ा नहीं हुआ तो वे संसद समेत सरकारी इमारतों पर कब्जा कर लेंगे। सड़क पर उतरे लोगों ने कहा कि लड़ाई जारी रहेगी। प्रधानमंत्री कार्यालय के बाहर प्रदर्शनकारियों के ऊपर से उड़ते सेना के हेलीकॉप्टर का ज़िक्र करते हुए उन्होंने कहा कि सरकार शांतिपूर्ण प्रदर्शन को ख़त्म करना चाहती है। हम इसका विरोध करते हैं