logo

महिला सांसद ने बुटीक से कपड़े चुराए! नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए दिया इस्तीफा

nz3.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
न्यूजीलैंड की एक सांसद इन दिनों सुर्खियों में है। ये सांसद चोरी के आरोपों से घिरने के बाद चर्चा में आ गई हैं। आरोपों से घिरने के बाद उन्होंने मंगलवार को इस्तीफा दे दिया। इस्तीफा देने के बाद उन्होंने बयान दिया है कि उनके ऊपर लगाया गया आरोप गंभीर हैं, इसका उन्हें बहुत दुख है और इसलिए वो तनाव से गुजर रही हैं। इस्तीफा देने वाली सांसद का नाम गोलरिज़ घरमन है, उनके ऊपर लगाये गये आरोपों की जांच की जा रही है। उनका ताल्लुक सेंटर-लेफ्ट ग्रीन पार्टी से है और वो उसकी न्यायिक प्रवक्ता हैं। इस्तीफा देने के बाद उन्होंने कहा है कि मुझे मानसिक राहत के लिए थोड़ा वक्त चाहिए। 


क्या है सांसद पर आरोप?
न्यूजीलैंड की महिला सांसद पर बुटीक की दुकान से लग्ज़री कपड़े चुराने का आरोप है। सांसद पर कुल मिलाकर तीन आरोप लगे है। तीनों आरोप साल 2023 के हैं। चोरी के दो आरोप ऑकलैंड की लक्ज़री कपड़ों की एक दुकान के हैं जबकि एक आरोप वेलिंगटन की कपड़े की खुदरा दुकान का है। पुलिस ने उनके खिलाफ केस दर्ज किया, जिसकी जांच चल रही है। लेकिन उससे पहले सांसद ने इस्तीफा दे दिया। इस घटना के बाद न्यूजीलैंड में तरह-तरह की चर्चा है। कोई सांसद के ऊपर लगे आरोप को गंभीर बता रहा है और कह रहा है कि एक सांसद से ऐसी उम्मीद नहीं थी। वहीं आरोपी सांसद ने खुद कहा कि वह राजनेताओं के अपेक्षित मानकों पर खरी नहीं उतरीं, इसका उन्हें अफसोस है। 


मैं आरोपों को समझना चाहती हूं 
आरोपी महिला सांसद ने कहा कि उसके ऊपर लगे आरोप उसके चरित्र के उलट है। मैं अपने दायित्वों से दूर होने का बहाना नहीं बना रही हूं, बस आरोपों को समझना चाहती हूं। मैंने बहुत से लोगों को निराश किया है और मुझे इसका बहुत खेद है। गोलरिज़ घरमन मूल रूप से ईरान की रहने वाली हैं। उनका जन्म ईरान में हुआ। 42 साल की गोलरिज घरमन बचपन में ही अपने परिवार के साथ न्यूजीलैंड चली गईं. शुरुआत में उनके परिवार को शरणार्थी के रूप में जीवन गुजारना पड़ा लेकिन बाद में नागरिकता बहाल हो गई। 

पार्टी ने दिया गोरलिज का साथ
गोलरिज़ घरमन की पार्टी के नेता जेम्स शॉ ने कहा है सांसद पर लगातार दबाव था। उनका मानना ​​​​है कि संसद में छह साल के दौरान उनको अक्सर कई बार दवाब और तनाव से गुजरना पड़ा है। जेम्स शॉ ने ये भी कहा कि गोलरिज जब से निर्वाचित हुईं उसी दिन से उन्हे कई धमकियों का सामना करना पड़ा है। पार्टी के अन्य नेताओं ने ये भी कहा कि हम गोलरिज के फैसले के साथ हैं। उन्होंने सही समय पर सही निर्णय लिया है।