logo

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप पर फायरिंग, कान पर गोली लगी; शूटर को मारा गया

ूीहसज1.jpg

द फॉलोअप डेस्कः 
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति और रिपब्लिकन पार्टी से आगामी चुनाव में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप पर शनिवार को एक रैली के दौरान हमला हो गया। एक शूटर ने काफी ऊंचाई वाली जगह से ट्रंप पर गोलीबारी की। घटना का जो वीडियो सामने आया है, उसमें ट्रंप के कान के पास से खून निकलता देखा जा सकता है। इस घटना के बाद ट्रंप खतरे से बाहर हैं। उन्होंने खुद अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्रूथ सोशल पर बयान जारी कर खुद को गोली लगने के बारे में बताया है। 


गोली लगने के बाद क्या बोले ट्रंप?
ट्रंप ने कहा कि उन्हें पेंसिलवेनिया में रैली के दौरान निशाना बनाया गया और गोली उनके दाहिने कान के ऊपरी हिस्से को भेदते हुए निकल गई। 78 वर्षीय ट्रंप ने जान बचाने के लिए अमेरिकी सीक्रेट सर्विस का शुक्रिया अदा किया। उन्होंने कहा, "मैं पेंसिलवेनिया के बटलर में हुई घटना के बीच अमेरिका की सीक्रेट सर्विस और सभी कानूनी एजेंसियों का शुक्रिया अदा करना चाहूंगा, जिन्होंने घटना पर तुरंत प्रतिक्रिया दी।"


गौरतलब है कि पेंसिलवेनिया के बटलर में चुनावी रैली के दौरान ट्रंप पर फायरिंग हुई। हमले के बाद ट्रंप के दाहिने कान की तरफ खून निकलता भी देखा गया। हालांकि, सीक्रेट सर्विस के सुरक्षाकर्मियों ने ट्रंप को चारों तरफ से घेर लिया और गोलीबारी के बीच उन्हें सही सलामत समारोह स्थल से बाहर निकाला। ट्रंप ने ट्रूथ सोशल पर कहा, "सबसे जरूरी बात। मैं रैली में गोलीबारी का शिकार हुए शख्स और इसमें गंभीर रूप से घायल हुए व्यक्ति के परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं। यह काफी बड़ी बात है कि इस तरह की घटना अमेरिका में हो रही है।" 



सीक्रेट सर्विस के साथ एफबीआई करेगी मामले की जांच
अमेरिकी सीक्रेट सर्विस के प्रवक्ता एंथनी गुगलीएल्मी के मुताबिक, यह घटना स्थानीय समयानुसार शाम 6.15 बजे हुई, जब एक संदिग्ध शूटर ने ऊंचाई वाली जगह से ट्रंप पर गोलीबारी कर दी। अमेरिकी सीक्रेट सर्विस ने उस हमलावर को तुरंत ही मार गिराया। रैली में मौजूद एक अन्य शख्स की मौत भी हुई है, जबकि दो अन्य लोग गंभीर रूप से घायल हैं। सीक्रेट सर्विस के साथ अमेरिका की संघीय जांच ब्यूरो (एफबीआई) मामले की जांच कर रहा है। 


घटना की कड़ी निंदा करता हूं- पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट में कहा, 'अपने मित्र पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर हुए हमले से बहुत चिंतित हूं। घटना की कड़ी निंदा करता हूं। राजनीति और लोकतंत्र में हिंसा का कोई स्थान नहीं है। उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं। हमारी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं पीड़ित परिजनों, घायलों और अमेरिकी जनता के साथ हैं।' पीएम मोदी ने ट्रंप पर हुए अटैक की कड़ी निंदा की है।


क्या कहा जो बाइडेन ने 
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इस हमले की निंदा की है। उन्होंने X पर लिखा, 'मुझे पेंसिल्वेनिया में डोनाल्ड ट्रंप की रैली में हुई गोलीबारी के बारे में जानकारी दी गई है। मैं यह जानकर खुश हूं कि वह सुरक्षित हैं और अच्छा कर रहे हैं। मैं उनके और उनके परिवार और रैली में शामिल सभी लोगों के लिए प्रार्थना कर रहा हूं। जिल और मैं ट्रंप को सुरक्षित निकालने के लिए सीक्रेट सर्विस के आभारी हैं। अमेरिका में इस तरह की हिंसा के लिए कोई जगह नहीं है। हमें इसकी निंदा करने के लिए एक राष्ट्र के रूप में एकजुट होना चाहिए। '

अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने X पर एक पोस्ट में लिखा, 'मुझे पेंसिल्वेनिया में पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप के कार्यक्रम में हुई गोलीबारी के बारे में जानकारी दी गई है। हमें यह जानकर राहत मिली कि वह गंभीर रूप से घायल नहीं हैं। हम उनके, उनके परिवार और उन सभी लोगों के लिए प्रार्थना कर रहे हैं जो इस गोलीबारी से घायल और प्रभावित हुए हैं। हम त्वरित कार्रवाई के लिए सीक्रेट सर्विस और स्थानीय अधिकारियों के आभारी हैं। इस तरह की हिंसा का हमारे देश में कोई स्थान नहीं है। हम सभी को इस घृणित कृत्य की निंदा करनी चाहिए और यह सुनिश्चित करने में अपनी भूमिका निभानी चाहिए कि इस घटना के कारण और अधिक हिंसा न हो।'

 

Tags - US President Donald Trump Donald Trump shot Donald Trump in America Donald Trump incident Donald Trump news Donald Trump latest update