logo

Britain New PM : भारतीय मूल के ऋषि सुनक होंगे ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री, PM नरेंद्र मोदी ने दी बधाई

rishi_sunak.jpg

डेस्क:
इस साल की दिवाली भारतवासियों के लिए ढ़ेरों खुशियां साथ लाई है। जहां एक तरफ दिवाली के एक दिन पहले कोहली की शानदार बल्लेबाजी के बदोतल भारतीय टीम ने वर्ल्ड कप 2022 के पहले मैच में अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पकिस्तान को हराया। वहीं दिवाली के अगले ही दिन यानि आज भारतीय मूल के ऋषि सुनक ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री (Rishi Sunak is the new Prime Minister of Britain) के बनेंगे। मीडिया रिपोर्टस के अनुसार ऋषि सुनक आज ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने भारतीय मूल के ऋषि सुनक को ब्रिटेन का नया प्रधानमंत्री चुने जाने पर बधाई दी है।


PM ने दी बधाई
प्रधानमंत्री ने कहा है कि वैश्विक मुद्दों पर साथ मिलकर काम करने तथा रोडमैप 2030 को लागू करने को लेकर उत्सुक हैं। मोदी ने ट्वीट किया ऋषि सुनक को हार्दिक बधाई! चुंकि आप ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने वाले हैं,मैं वैश्विक मुद्दों पर एक साथ मिलकर काम करने और रोडमैप 2030 को लागू करने के लिए उत्सुक हूं। ब्रिटिश भारतीयों के जीवंत सेतु को दिवाली की विशेष शुभकामनाएं। हमने ऐतिहासिक संबंधों को आधुनिक समझदारी से बदला है।

शाम 4 बजे ऋषि सुनक पीएम हाउस से देश को करेंगे संबोधित
BBC की  रिपोर्ट के मुताबिक, सबसे पहले भारतीय समय के अनुसार दोपहर 1:30 बजे लिज ट्रस कैबिनेट की बैठक करेंगी। वो दोपहर 2:45 बजे पीएम हाउस से देश को प्रधानमंत्री के तौर पर आखिरी बार संबोधित देंगी। इसके बाद बकिंघम पैलेस जाकर किंग चार्ल्स-III को इस्तीफा सौंपेंगी। इसके कुछ देर बाद किंग चार्ल्स-III सुनक को PM का अपॉइंटमेंट लेटर देंगे। सुनक आधिकारिक तौर पर प्रधानमंत्री बनने के बाद शाम 4 बजे पीएम हाउस से देश को संबोधित करेंगे।

दबाव के कारण लिज ट्रस ने दिया इस्तीफा
बता दें कि एक हफ्ते से दबाव का सामना कर रही ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने आखिरकार इस्तीफा देने का ऐलान कर दिया। उन्होंने महज 45 दिन तक ही ब्रिटेन के प्रधानमंत्री का पद संभाला। किसी भी ब्रिटिश प्रधानमंत्री का यह सबसे छोटा कार्यकाल है। इसके पहले 1827 में जॉर्ज केनिंग 119 दिन PM रहे थे।