logo

ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की हेलीकॉप्टर क्रैश में निधन, 18 घंटे से थे लापता; पीएम मोदी ने जताया दुख

iran_plane_crash.jpg

द फॉलोअप डेस्क
ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का हेलीकॉप्टर कैश में निधन हो गया है। इस हेलिकॉप्टर हादसे में उनके साथ विदेश मंत्री होसैन अमीराब्दुल्लाहियन की भी जान चली गई है। ईरानी मीडिया द्वारा इस बात दावा किया जा रहा है कि दोनों का हेलीकॉप्टर कैश में निधन हो गया है। बता दें कि राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी और विदेश मंत्री होसैन अमीराब्दुल्लाहियन समेत 9 लोगों को ले जा रहा हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। हेलिकॉप्टर के मलबे की अजरबैजान की पहाड़ियों से मिली थी। सर्चिंग में जुटी रेड क्रिसेंट की टीम ने भी कहा है कि किसी के जिंदा होने के कोई संकेत नहीं हैं। ईरान के राष्ट्रपति रईसी की मौत भारत के प्रधानमंत्री इब्राहिम रईसी ने दुख जताया है। 


पीएम ने जताया दुख
ईरान के राष्ट्रपति रईसी की मौत भारत के प्रधानमंत्री इब्राहिम रईसी ने दुख जताया है। उन्होंने सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हुए कहा, "रईसी की अचानक मौत से स्तब्ध हूं। उन्होंने भारत-ईरान के द्विपक्षीय रिश्तों को आगे बढ़ाने में अहम भूमिका निभाई। उनके परिवार और ईरान के लोगों के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं। भारत इस मुश्किल घड़ी में ईरान के साथ खड़ा है।" वहीं भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भी रईसी की मौत पर दुख जताया है। उन्होंने कहा, "मैंने जनवरी में ही उनके मुलाकात की थी। हादसे की खबर से बेहद दुखी हूं। मैं शोक संतप्त परिवार के प्रति संवेदानाएं व्यक्त करता हूं।"


हेलिकॉप्टर दुर्घटना में राष्ट्रपति रईसी, उनके सभी साथी मारे गए
राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी, विदेश मंत्री होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन, तबरीज शुक्रवार की प्रार्थना इमाम अयातुल्ला अल-ए हशम, पूर्वी अजरबैजान के गवर्नर जनरल मालेक रहमती, रईसी के अंगरक्षक और पायलट सभी उत्तर-पश्चिमी ईरान में हेलिकॉप्टर दुर्घटना में मारे गए हैं। गौरतलब है कि ईरान के स्टेट मीडिया IRNA के मुताबिक, रईसी 19 मई की सुबह अजरबैजान के राष्ट्रपति इल्हाम अलीयेव के साथ एक बांध का उद्घाटन करने गए थे। लौटने के दौरान अजरबैजान की सीमा के करीब ईरान के वरजेघन शहर में यह हादसा हुआ। रातभर से इसकी तलाश की जा रही थी। इलाके में भारी बारिश, कोहरा और ठंड की वजह से सर्चिंग में दिक्कतें आईं। 

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें- https://chat.whatsapp.com/B5Ez1xqYOyL74JlHFO8Y86

Tags - iran newsPresident Ebrahim Raisi died