logo

पांच करोड़ श्रमिकों के सामने वर्तमान और भविष्य की चुनौतियों को लेकर लिए दक्षिण अफ्रीका में जुटे 140 देशों के नेता 

WhatsApp_Image_2023-06-20_at_7_27_48_PM.jpeg

द फॉलोअप डेस्क, रांची 

ग्लोबल यूनियन द्वारा मिड- टर्म पॉलिसी कॉन्फ्रेंस का आयोजन दक्षिण अफ्रीका के केप टाउन में किया गया है। 20 से 22 जून तक आयोजित इस कॉन्फ्रेंस में भारत के कई श्रमिक संगठन के वरिष्ठ नेता भाग ले रहें हैं। इस कॉन्फ्रेंस में उद्योग और श्रमिक क्षेत्र से जुड़े तमाम मुद्दों पर चर्चा होगी। 

इंटक की ओर से अनूप सिंह भी ले रहे भाग

इंटक का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और बेरमो से कांग्रेसी विधायक कुमार जयमंगल उर्फ अनूप सिंह भी इस कॉन्फ्रेंस में हिस्सा ले रहें हैं। अनूप सिंह केप टाउन पहुंच कर कहा कि हमें विश्वास है कि हमारे देश के मजदूरों की आवाज को इस कॉन्फ्रेंस में बुलंदी मिलेगी। साथ ही भविष्य में आने वाली चुनौतियों का भी रास्ता यहां से निकलेगा। तीन दिनों तक श्रमिक संगठन वर्तमान और भविष्य की चुनौतियों को लेकर चर्चा करेंगे और किसी नतीजे पर पहुंचने की कोशिश करेंगे। मेरी कोशिश होगी की जो भी ठोस यहां से मजदूरों के हित में निकले उस अपने देश में लागू करवाऊं। इसके लिए हमारा संगठन सरकार पर दवाब बनायेगा। 

140 देशों के 50 मिलियन श्रमिकों की आवाज है ये कॉन्फ्रेंस

आपको बता दें कि ग्लोबल यूनियन क्षेत्रीय श्रमिक संगठनों का वैश्विक परिसंघ है, जो 140 देशों के 50 मिलियन श्रमिकों का प्रतिनिधित्व करता है। केप टाउन में हो रही इस कॉन्फ्रेंस में भारत से कई श्रमिक संगठनों के नेताओं को भी आमंत्रित किया गया है। ताकि इसकी तीसरी कांग्रेस द्वारा अपनाई गई कार्य योजना के कार्यान्वयन में हुई प्रगति पर चर्चा की जा सके।

जलवायु परिवर्तन पर भी है एक सत्र 

तीन दिवसीय इस कॉन्फ्रेंस में एक सत्र जलवायु परिवर्तन और न्यायोचित संक्रमण पर एक सत्र है, जो कोयला उद्योग के लिए 2050 तक कोयला उत्पादन को चरणबद्ध करके कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए काफी प्रासंगिक है, जिसे भारत के प्रधानमंत्री द्वारा 2070 तक बढ़ा दिया गया है। इस कॉन्फ्रेंस में ग्लोबल वार्मिंग और देशों की जरूरत दोनो को ध्यान में रखकर रास्ता निकालने पर भी चर्चा होगी। आपको बता दें कि इंटक से सम्बद्ध इंडियन नेशनल माइनवर्कर्स फेडरेशन के अध्यक्ष और विधायक अनूप सिंह के साथ महासिचव एस.क्यू. जमा भी इस कॉन्फ्रेंस में अपनी बात रखेंगे।