logo

कनाडा : विष्णु मंदिर में महात्मा गांधी की मूर्ति के साथ तोड़फोड़, भारत ने कृत्य को आपराधिक और घृणित बताया

mahatma_gandhi.jpg

डेस्क:
कनाडा(Canada) के टोरंटो(Toranto) में भारत(Bharat) के महावाणिज्य दूतावास ने भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा को क्षति पहुंचाने की जानकारी दी है। दूतावास ने घटना को लेकर ट्वीट(Tweet) किया है। ट्वीट करते हुए दूतावास ने कहा कि हम रिचमंड हिल के विष्णु मंदिर में महात्मा गांधी की प्रतिमा तोड़े जाने से व्यथित हैं। बर्बरता के इस आपराधिक, नफरत से भरी इस घटना ने कनाडा में भारतीय समुदाय की भावनाओं को गहरी ठेस पहुंचाई है। जानकारी के मुताबिक  कनाडा के रिचमंड हिल स्थित विष्णु मंदिर में स्थित महात्मा गांधी की एक प्रतिमा को बुधवार को तोड़ दिया गया। 

वर्ष 1988 में स्थापित की गई थी प्रतिमा 
घटना के संदर्भ में  स्थानीय पुलिस ने कहा कि वे इस घटना की हेट क्राइम के रूप में जांच कर रहे हैं। मंदिर के अध्यक्ष बुद्धेंद्र दूबे ने कनाडा की न्यूज़ वेबसाइट  सीबीसी न्यूज को बताया कि प्रतिमा को 30 साल से अधिक समय पहले स्थापित किए जाने के बाद से इस तरह की घटना कभी नहीं हुई। तोड़ी गई 5 फुट ऊंची कांस्य प्रतिमा दिल्ली में बनाई गई थी और मई 1988 में इसका यहां अनावरण किया गया था।

 

 

प्रतिमा के ऊपर काली स्याही से अभद्र शब्द भी लिखे गए 
कनाडा में भारत के महावाणिज्य दूतावास और भारतीय उच्चायोग ने घटना की निंदा की और ट्विटर पर कहा कि उन्होंने अपराध के बारे में कनाडा के अधिकारियों से संपर्क किया है। उच्चायोग ने कहा कि इस अपराध ने भारतीय समुदाय में ‘चिंता और असुरक्षा की भावना’ को बढ़ाया है। रिपोर्ट के मुताबिक महात्मा गांधी की प्रतिमा के ऊपर काली स्याही से अभद्र शब्द भी लिखे गए हैं ।